डीजी आरपीएफ ने किया बामनगाछी पोस्ट की नई इमारत का उद्घाटन

पांच दिवसीय दौरे पर नई दिल्ली से कोलकाता पहुंचे डीजी संजय चंदर

रेलवे सुरक्षा बल के सुरक्षा सम्मेलन में भी हुए शामिल

गुरुवार को खड़गपुर का करेंगे निरीक्षण, शनिवार को बंगाल पुलिस के अफसरों को करेंगे संबोधित

कोलकाता : रेलवे सुरक्षा बल के महानिदेशक का पदभार संभालने के बाद पहली मर्तबा कोलकाता पहुंचे आइपीएस संजय चंदर ने बामनगाछी आरपीएफ पोस्ट की नई इमारत का उद्घाटन किया। उन्होंने थाने का भी निरीक्षण किया। इस दौरान वह आरपीएफ द्वारा किए जा रहे कार्यों से संतुष्ट नजर आए। बता दें कि आइपीएस संजय चंदर ने सितंबर में आरपीएफ के महानिदेशक का पदभार संभाला था। बुधवार सुबह डीजी (आरपीएफ) राजधानी एक्सप्रेस से पांच दिवसीय दौरे पर कोलकाता पहुंचे हैं। शाम को उन्होंने हावड़ा डिवीजन अंतर्गत बामनगाछी आरपीएफ पोस्ट की नई इमारत का फीता काटकर उद्घाटन किया। डीजी ने पोस्ट का निरीक्षण भी किया और अफसरों के साथ बातचीत भी की। इस दौरान उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया।

कार्यक्रम में पूर्व रेलवे के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त (आरपीएफ) अंबिका नाथ मिश्रा, सीनियर डीएससी हावड़ा अजय प्रकाश दुबे, मंडल रेल प्रबंधक मनीष जैन, बामनगाछी पोस्ट कमांडर संजीव कुमार, एएसआई मिहीर कुमार राय समेत आला अधिकारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम के दौरान डीजी आरपीएफ के कार्यों से संतुष्ट नजर आए। इसके बाद उन्होंने पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे, मेट्रो रेलवे और सीएलडब्ल्यू आरपीएफ के सुरक्षा सम्मेलन में शिरकत की।

पांच दिवसीय दौरे के दौरान गुरुवार को डीजी (आरपीएफ) गार्डन रीच स्थित दक्षिण पूर्व रेलवे के प्रधान मुख्य सुरक्षा आयुक्त कार्यालय का भी मुआयना करेंगे। वहीं पर आरपीएफ कांफ्रेंस हॉल का भी उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वह सड़क मार्ग से खड़गपुर में जैडटीआई पहुंचेंगे, जहां पर वह नए लग्गेज स्केनर क्लास रूम का उद्घाटन करेंगे। 29 अक्टूबर की दोपहर में आरपीएफ के डीजी कांचरापाड़ा ट्रेनिंग सेंटर में पुरुष एवं महिला इंटर रेलवे आरपीएफ फुटबाल टूर्नामेंट के समापन कार्यक्रम में भी शामिल होंगे।

रेलवे की सुरक्षा में पुलिस और आरपीएफ के बीच बेहतर तालमेल कैसे बरकरार रखा जाए इस बाबत डीजी बंगाल पुलिस के आला अफसरों को भी संबोधित करेंगे। इसके अलावा पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे, मेट्रो रेलवे और सीएलडब्ल्यू के आरपीएफ अफसरों के साथ भी रेलवे एवं यात्री सुरक्षा को लेकर बैठक करेंगे। 31 अक्टूबर की शाम आरपीएफ के महानिदेशक नई दिल्ली के लिए प्रस्तान करेंगे। डीजी के आगमन को लेकर आरपीएफ ने चाक चौबंद व्यवस्था की है। स्टेशनों एवं रेल परिसर में अनाधिकृत दुकानों को भी हटा दिया गया है। डीजी की नजर में किसी तरह की खामियां ना पड़े इसका भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। अनाधिकृत वेंडरों को भी हिदायत दे दी गई है। हावड़ा स्टेशन के बाहरी हिस्से को भी वेंडर मुक्त कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *