दतला नदी महोत्सव कार्यक्रम सम्पन्न

अंकित तिवारी, सतना । दतला नदी महोत्सव कार्यक्रम का शुभारंभ डॉ. वी.के. बहुगुणा पूर्व डायरेक्टर जनरल ऑफ फॉरेस्ट भारत सरकार के कर-कमलों द्वारा ढीमरखेड़ा के विरासन माता मंदिर स्थित प्रांगण में दिनांक 16 अप्रैल 2022 शुभारंभ हुआ। इस कार्यक्रम का उद्देश्य नर्मदा नदी की प्रमुख नदी हिरण नदी की सहायक नदी, दतला नदी को पुनर्जीवित करना है। उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर इस कार्यक्रम में 21 ग्रामों से आए हुए ग्राम रक्षा समिति के चुने हुए सदस्यों की उपस्थिति में संपन्न हुआ।

इस इस कार्यक्रम में उपस्थित डॉ. वी.के. बहुगुणा डॉ. अजय तोमर कृषि विज्ञान केंद्र कटनी के डायरेक्टर चंदन अग्रवाल ईश्वर चंद त्रिपाठी, अजय मिश्रा रेंजर ढीमरखेड़ा डॉ. गौरव सक्सेना रेंजर बड़वारा की उपस्थिति एवं मार्गदर्शन सराहनीय रहा डॉ. बहुगुणा ने कहां कि इस प्रकार यदि समुदाय अपने ग्राम के संसाधनों का नियंत्रण स्वयं करने लगे तो यह निश्चित रूप से एक आदर्श काम की श्रेणी में आएगा और कभी दो लोगों के द्वारा चर्चा किए जाने का विषय आज 2000 लोगों के द्वारा किया जा रहा है।

यही इस कार्य की प्रारंभिक उपलब्धि है और इसी चिंतन मनन से दतला नदी जीवित अवश्य होगी। कार्यकम के संयोजक भारत नामदेव ने कहा कि इस दतला नदी महोत्सव से कुछ रिकमन्डेसन आई है सुझाव आये है जिन्हें मांगपत्र के रूप में सरकार को अवगत करवाया जाएगा। अंत मे कार्यक्रम संचालन समिति के अध्यक्ष जगन्नाथ गौतम ने भारत नामदेव के तीन साल के लंबे प्रयास से यह कार्य सभव होन पाया है, उनको व सभी अतिथियों का और भागीदारों का आभार व्यक्त किया जिन्होंने इतने बड़े कार्यक्रम का हिसा बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *