दुर्गा पूजा के पहले दासनगर भारत जूट मिल हुआ बंद

हावड़ा/कोलकाता। बंगाल की सबसे बड़ी पूजा दुर्गा पूजा से पहले हावड़ा के दासनगर में भारत जूट मिल बंद हो गया है। भारत जूट मिल के श्रमिक सुबह 6 बजे ड्यूटी पर आये तो देखा कि मिल का गेट बंद है। गेट पर सस्पेंशन ऑफ वर्क का नोटिस टंगा हुआ है। उनको कुछ भी समझ में नहीं आया की क्या करें।

इसके बाद  दुर्गा पूजा से पहले मिल पर लगी नोटिस को देख श्रमिकों ने प्रदर्शन किया। श्रमिकों का कहना है कि न तो पूजा का बोनस मिला, न ही सैलरी- ग्रेच्युटी का हिसाब। इस तरह जूट मिलें अचानक बंद हो गई, मजदूर क्या करेंगे। आज कर्मचारियों ने जूट मिल के सामने प्रदर्शन करना शुरू कर दिया।

भारत जूट मिल के गेट पर सस्पेंशन ऑफ वर्क का नोटिस टंगा हुआ है, जिसमें लिखा है कि जूट मिल अनिश्चित काल के लिए बंद कर दिया गया है । जूट मिल के बाहर लगाए गए एक नोटिस में कहा गया है कि बुनाई विभाग की अवैध हड़ताल के कारण मालिकों को यह निर्णय लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।

मिल अधिकारियों ने नोटिस में उल्लेख किया कि बुनाई विभाग के श्रमिकों के बार-बार अनुरोध के बावजूद श्रमिकों ने उत्पादन बढ़ाने की कोशिश नहीं की। परिणामस्वरूप, अन्य श्रेणियों के उत्पादन पर असर पड़ा। इसलिए अनिश्चितकाल के लिए हड़ताल की घोषणा की गई है. अगली सूचना तक मिल का संचालन बंद रहेगा।

दूसरी ओर, श्रमिकों का दावा है कि यूनियन और मिल के अधिकारियों के द्वारा दबाव डाला जा रहा है कि दो की जगह चार मशीनें चलानी पड़ेगी। कर्मचारियों ने शिकायत की कि मिल के बुनाई विभाग में कर्मचारियों पर ओवरटाइम करने का दबाव बनाया जा रहा है।

पिछले कुछ दिनों से राज्य की सत्ताधारी पार्टी की यूनियन और प्रबंधन विभाग के कर्मचारियों पर दो की जगह चार लूम चलाने का दबाव बना रही है. लेकिन उनके लिए चार मशीनें चलना नामुमकिन है। इसको लेकर उन्होंने कल प्रबंधन से विरोध जताया। फिर अधिकारियों ने आज सुबह हड़ताल की घोषणा कर दी।

श्रमिकों ने यह भी शिकायत की कि उन्हें सभी प्रकार की वित्तीय सुविधाओं से वंचित रखा गया है। इस बीच पूजा के सामने अचानक मिल बंद होने की सूचना मजदूरों को मिली तो उनके सिर पर आसमान टूट पड़ा। उन्हें समझ नहीं आ रहा कि इस स्थिति को कैसे संभाला जाए। वे चाहते हैं कि मिल अथॉरिटी बातचीत के जरिए मिल को दोबारा खोले।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × 5 =