कोरोना से निबटने के लिए दुनिया को एक होना चाहिए : दलाई लामा

फोटो, साभार : गूगल

धर्मशाला : तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा ने कहा कि कोरोना संकट से निबटने के लिए दुनिया को एक होना चाहिए और इस संकट की घड़ी में हमें उसी पर फोकस करना चाहिए जो हमें एक इंसानी परिवार के सदस्य के रूप में एकजुट करता हो। दलाई लामा ने यहां जारी बयान में कहा कि इस गंभीर संकट, जिसमें एक तरफ हमारे स्वास्थ्य को खतरा है।

अपने परिजनों या मित्रों को खोने का गम और दूसरी तरफ आर्थिक व्यवाधान ने सरकारों के सामने बड़ी चुनौती खड़ी की है। उन्होंने कहा कि इस संकट ने कई सारे लोगों के आजीविका कमाने की क्षमता को भी नुकसान पहुंचाया है।

तिब्बती आध्यात्मिक नेता ने कहा कि ऐसे समय में एक दूसरे तक करुणा के साथ हाथ बढ़ाना आवश्यक है। उन्होंने कहा, ‘‘इंसान के रूप में हम सब सम्मान हैं और सभी एक जैसी भय, उम्मीदों, अनश्चितताओं का अनुभव कर रहे हैं, लेकिन खुश रहने की इच्छा हम सबको एकजुट करती है।

विवेक से काम लेने और चीजों को वास्तविकता में देखने की काबलियत हमें मुश्किलों को अवसर में बदलने में सक्षम बनाती है। उन्होंने कहा कि यह संकट और इसके परिणाम चेतावनी हैं कि केवल एक समन्वित, वैश्विक प्रतिसाद से ही चुनौतियों का सामना किया जा सकता है इसलिए दुनिया को एक होना चाहिए।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

5 − 2 =