चक्रवात तौकते ने महाराष्ट्र तट पर बरपाया कहर, कोई हताहत नहीं

मुंबई। Taukate cyclone : बहुप्रतीक्षित चक्रवात ‘तौकते’ आखिरकार रविवार को महाराष्ट्र के तट पर पहुंच गया, जिससे कई पेड़ और बिजली के खंभे उखड़ गए और अन्य मामूली क्षति हुई, लेकिन किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। गोवा के बाद, चक्रवात ने सिंधुदुर्ग और रत्नागिरी जिलों को निशाना बनाया, क्योंकि यह गुजरात के दक्षिण तट की ओर चक्कर लगाते हुए रायगढ़, मुंबई, ठाणे और पालघर जिलों की ओर बढ़ा, आईएमडी के अनुसार, मंगलवार तक इसके लैंडफॉल बनाने की उम्मीद है।

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने चक्रवात की स्थिति की निगरानी के लिए शीर्ष अधिकारियों के साथ कई बैठकें कीं और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को राज्य की तैयारियों से भी अवगत कराया। ठाकरे ने शाह को बताया, पूरे तटीय क्षेत्र के सभी जिलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

सोमवार की सुबह, चक्रवात के रायगढ़, मुंबई तटों से गुजरने और फिर ठाणे, पालघर पर जाने की संभावना है। जिसे सामूहिक रूप से मुंबई महानगर क्षेत्र के रूप में जाना जाता है।

उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने कोंकण में अपने शिविर से कहा, सिंधुदुर्ग, रत्नागिरी जिलों में चली तेज हवाओं में कई पेड़ उखड़ गए। इस क्षेत्र में आम, काजू, नारियल, कोकम और अन्य उपज की फसलों और बागानों को व्यापक नुकसान की खबरें हैं।

हमने स्थानीय प्रशासन को पंचनामा तुरंत संचालन करने का निर्देश दिया है। राहत एवं पुनर्वास मंत्री विजय वडेट्टीवार ने कहा कि कोंकण तट को चक्रवात तौकते के हमले के लिए तैयार किया गया है और वह वहां की स्थिति पर भी नजर रख रहे हैं।

उन्होंने कहा, “सीएम ठाकरे ने मामले का जायजा लिया है और मैंने उन्हें राहत कार्यों से अवगत कराया है। हम इन क्षेत्रों में लोगों के लिए बड़े आश्रय स्थल स्थापित कर रहे हैं जहां जरूरत पड़ने पर उन्हें स्थानांतरित किया जा सकता है। “नगर आयुक्त आई.एस. चहल ने कहा कि मुंबई में, बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सोमवार से शुरू होने वाले 3 दिवसीय टीकाकरण अभियान को रद्द कर दिया है और कार्यक्रम को अब एक दिन आगे बढ़ा दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *