Cyclone Gulab: चक्रवात गुलाब के प्रभाव की स्थिति से निपटने के लिए लालबाजार में खुल रहा कंट्रोल रूम

Kolkata: चक्रवात गुलाब की स्थिति से निपटने के लिए पुलिस हेड क्वार्टर लालबाजार में आज रात से खुल रहा है कंट्रोल रूम। उल्लेखनीय है कि तूफान यस के दौरान भी राज्य। सचिवालय नवान्न में कंट्रोल रूम खोला गया था और पूरी रात मुख्यमंत्री ममता बनर्जी खुद वहां रह कर स्थिति पर नजर रख रही थी।

चक्रवात गुलाब उड़ीसा की ओर आ रहा है। रविवार दोपहर को तूफान आ सकता है। इसकी दिशा उड़ीसा और आंध्र प्रदेश की ओर होगी। लालबाजार में यह सोचकर यूनिफाइड कमांड कंट्रोल सेंटर खोला गया है कि इसका असर बंगाल में भी हो सकता है।

पुलिस हेड क्वार्टर लाल बाजार के इस केंद्र पर पुलिस, दमकल, सीईएसई, केएमसी और पीडब्ल्यूडी के अधिकारी मौजूद रहेंगे। एक कमिश्नर और एक डीसी कंट्रोल रूम के इंचार्ज होंगे। शनिवार रात 12 बजे से कंट्रोल रूम काम करना शुरू कर देगा

उल्लेखनीय है कि चक्रवात यस के दौरान राज्य सचिवालय नवान्न में कंट्रोल रूम खोला गया। पूरी रात ममता बनर्जी ने वहीं बिताई थी। इस बार पुलिस हेड क्वार्टर लाल बाजार में कंट्रोल रूम खोला गया है। किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए 3 शिफ्ट में 22 टीमों को तैयार किया गया है।

टीम को बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की सूची बनाने के लिए कहा गया है, जिनकी आपदा के दौरान क्षतिग्रस्त होने की संभावना है। नोडल अधिकारियों को सेना, एनडीआरएफ, एनसीसी, रेलवे, मेट्रो समेत विभिन्न अस्पतालों में संपर्क सूची बनाए रखने को कहा गया है। राहत सामग्री, नावें, राहत शिविरों के लिए क्लब, सामुदायिक हॉल तथा स्कूलों की सूची रखने को कहा गया है।

गौरतलब है कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 28 सितंबर को चक्रवात गुलाब का प्रभाव गोसाबा और सागर पर पड़ेगा। इसके चलते 27 सितंबर से 29 सितंबर तक उन इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। इसके लिए रविवार से उन इलाकों से लोगों की निकासी शुरू हो जाएगी।

मछुआरों को समुद्र में जाने की मनाही है। एसडीओ और बीडीओ कार्यालयों से सभी राहत और बचाव कार्यों को नियंत्रित किया जाएगा। राज्य के बिजली विभाग को सतर्क रहने को कहा गया है। पानी, तिरपाल, चावल का स्टॉक बढ़ाने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *