बंगाल की खाड़ी में एक्टिव हुआ चक्रवात, हफ्ते के आखिर में दे सकता है दस्तक…

कोलकाता। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है और वह सप्ताहांत तक चक्रवात में बदल सकता है। IMD के मुताबिक, अगले 48 घंटे के अंदर बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पूर्व मध्य भाग के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। उसने कहा कि इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और 22 अक्तूबर की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के मध्य में यह दबाव का क्षेत्र बन सकता है।

IMD के मुताबिक, इसके बंगाल की खाड़ी के पश्चिम-मध्य के ऊपर चक्रवाती तूफान में बदलने के आसार हैं। IMD के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि कम दबाव के क्षेत्र के तूफान का रूप लेने के आसार हैं, लेकिन इसकी तीव्रता और मार्ग के बारे में कोई पूर्वानुमान जारी नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद ही चक्रवात को लेकर हम और विवरण दे सकते हैं।

ओडिशा सरकार ने इस पूर्वानुमान के मद्देनजर 23 से 25 अक्तूबर के बीच सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियों को रद्द कर दिया है। राज्य ने तटीय जिलों को अलर्ट पर रखा है। मौसम केंद्र ने भविष्यवाणी की है कि इसके बाद पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान में और तेज होने की संभावना है।

कोई बड़ा मौसम नहीं होगा लेकिन 23 अक्टूबर की सुबह तक ओडिशा में अलग-अलग बारिश की गतिविधि की संभावना है। आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि मौजूदा मौसम प्रणाली के 23 या 24 अक्टूबर के आसपास चक्रवात का रूप लेने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *