कोलकाता : कोरोना ने बदली लोगों की आदत, संक्रमण से बचने को साइकिल को दे रहे तवज्जों

प्रतीकात्मक फोटो, साभार : गूगल

कोलकाता : महानगर में कोरोना वायरस से बचने के लिए सामजिक दूरी का अनुपालन करने और सार्वजनिक परिवहन के विकल्प के तौर पर लोग साइकिल को प्रमुखता दे रहे हैं और यही वजह है कि इसकी बिक्री बढ़ गई है। बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पुलिस से आह्वान किया है कि वह शहर की सड़कों पर साइकिलों के लिए अधिक स्थान सुनिश्चित करें। इस बीच साइकिल चालकों के संगठन ने कहा कि उनकी मांग प्रमुख मार्गों पर विशेष साइकिल लेन बनाने की है जो अभी तक पूरी नहीं की गई है।

कोलकाता साइकिल समाज के सदस्य ने सोमवार को बताया कि विक्रेताओं ने बताया कि गत दो हफ्तों में साइकिल की बिक्री तीन गुनी बढ़ी है क्योंकि परिवहन साधनों की कमी की वजह से लोग काम पर जाने में परेशानी का सामना कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि कई लोग 8,000 से 15,000 रुपये कीमत की आधुनिक खूबियों वाली साइकिलें खरीद रहे हैं। प्रमुख बाइक ब्रांड फायरबॉक्स के अधिकारी ने बताया, ‘‘सभी डीलर बिक्री दोगुनी होने की जानकारी दे रहे हैं।।

और इस चलन में तेजी आ रही है।’’ मध्य कोलकाता के बेंटिंक स्ट्रीट और वाटरलू स्ट्रीट के साइकिल विक्रेताओं ने भी पुष्टि की कि साइकिल की बिक्री में तेजी आई है क्योंकि अब काम पर साइकिल से जाना फैशन हो गया है और रोजाना खरीदने के लिए पूछताछ करने वालों की संख्या बढ़ रही है।

कोलकाता के उत्तर स्थित सोदपुर में मॉर्डन साइकिल मार्ट के मालिक विकास शाह ने कहा कि कोविड-19 संकट से पहले 6,000 से 20,000 रुपये मूल्य की सात से दस साइकिलें बिकती थी, लेकिन एक जून से दुकान खुलने के बाद हम रोजना दोगुनी संख्या में साइकिलें बेच रहे हैं और खरीदारों में युवा और अधेड़ दोनों शामिल हैं।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

12 − 3 =