साहित्यिक परिवेश में संपन्न हुआ सांस्कृतिक समारोह

तारकेश कुमार ओझा, कोलकाता। कुहुटन प्रकाशन और स्वप्नदर्शन प्रकाशकों के प्रबंधन के तहत महाबोधि सोसाइटी सेमिनार हॉल, कॉलेज स्ट्रीट, कोलकाता में वार्षिक सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। पूरा हॉल कविता पाठ और पुस्तक विमोचन के आनंद से भर गया।इस समारोह में बांग्ला साहित्य जगत के प्रमुख लेखक और कलाकार उपस्थित थे, जिनमें विशेष अतिथि लेखक अनिरुद्ध सुब्रत, भारत सरकार के पुरस्कार विजेता कवि कौशिक गांगुली, लब्ध प्रतिष्ठित कुमुदरंजन मल्लिक की पोती महाश्वेता बंदोपाध्याय और कई अन्य शामिल थे। यह कार्यक्रम दोपहर 12 बजे से शाम चार बजे तक चला। अंत में सभी लेखकों और गुरुओं के आशीर्वाद और प्यार से, शेख नुरुल इस्लाम और उत्तम द्वारा संयुक्त रूप से संपादित कहानियों और कविताओं का संग्रह “कविता दर्पण” प्रकाशित हुआ।

हुगली के वैद्यवाटी के बेटे युवा लेखक और अभिनेता सुमन भटभट्टाचार् उर्फ उत्तम के शब्दों में – “कविता दर्पण” संग्रह मेरे जीवन में संपादित दूसरा संग्रह था, संग्रह एक विशेष तरीके से बनाया गया है, इसके लिए मैं शेख नुरुल इस्लाम का बहुत आभारी हूँ, उनकी मदद और प्यार के बिना, यह संग्रह संभव नहीं हो पाता। क्योंकि पहली बार जब हम दोनों अलग-अलग लेखकों की मदद से इस संग्रह की रचनाओं को इकट्ठा कर रहे थे तो खुद शेख नुरुल इस्लाम ने कहा था कि हम कविता दर्पण संग्रह को एक अलग स्तर का सम्मान देना चाहते हैं। कविता दर्पण पुस्तक में लिखने के लिए किसी भी लेखक से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। हम यह संग्रह लेखकों को मुफ्त में देंगे। मैं भी उनकी इस बात से सहमत हूं।

अंत में बांग्ला साहित्य के प्रमुख कलाकारों के आशीर्वाद और प्यार से, हमने 90 लेखों में से 55 लेखकों के सर्वश्रेष्ठ लेखन के साथ इस कविता दर्पण संग्रह का निर्माण किया। कुहुटन पब्लिशिंग हाउस के मालिक आकाश चक्रवर्ती और सागरिका चटर्जी की मदद से कुहुटन पब्लिशिंग हाउस से उत्तम और शेख नुरुल इस्लाम के संयुक्त संपादन के तहत कविता दर्पण संग्रह बनाया गया था। इस संग्रह में हर कवि के दिल की बातें हैं, प्रेम की बातें न सिर्फ भारत में बल्कि आने वाले दिनों में दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में बंगाल के हर घर में यह कविता संग्रह पहुंचे।

आने वाले दिनों में बांग्ला साहित्य को आगे बढ़ाने के लिए हमें सभी युवा और पुराने लेखकों, पत्रकारों, संपादकों आदि की आवश्यकता है। हमारे कुहूटन प्रकाशन से जुड़ें और अपनी छिपी हुई प्रतिभा और इच्छा को प्रकट करें I नव वर्ष के इस कार्यक्रम में 150 से अधिक साहित्यकार उपस्थित थे। इस शो को देखकर सभी बेहद खुश दिखे I कविता दर्पण पुस्तक पढ़कर लेखक गण बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा कि वे आने वाले दिनों में और लिखना चाहते हैं और नए संग्रह में और लिखना चाहते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *