सीआरपीएफ ने मनाई 85वीं वर्षगांठ

कोलकाता। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 85वीं वर्षगाँठ गुरुवार को 3 सिगनल बटालियन, के.रि.पु. बल, सेक्टर-पांच, साल्टलेक, परिसर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस पावन अवसर पर विद्युत सेनगुप्ता, पुलिस महानिरीक्षक, पश्चिम बंगाल सेक्टर, के.रि.पु. बल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। अपने संबोधन में वक्ताओं ने कहा कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल का गठन 27 जुलाई 1939 को मध्यप्रदेश राज्य के नीमच में “क्राउन रिप्रेजेन्टेटिव पुलिस” के रूप में हुआ था।

देश की आजादी के पश्चात बल का नाम बदलकर “केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल” किया गया। वर्तमान में यह विश्व की सबसे बड़ी पैरा मिलिट्री फोर्स है। मुख्य अतिथि विद्युत सेनगुप्ता, पुलिस महानिरीक्षक, पश्चिम बंगाल सेक्टर और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों और जवानों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी। जिन्होंने देश भर में हमारे राष्ट्र की सुरक्षा के लिए अपने बहुमूल्य जीवन का बलिदान दिया है।

मुख्य अतिथि द्वारा सलामी ली गई व इस दिन के महत्व के बारे में बताया गया। मुख्य अतिथि ने बल की स्थापना एवं सफलताओं जैसे “रण ऑफ़ कच्छ” “हॉट स्प्रिंग्स” इत्यादि, जिन्हें भारत वर्ष में सभी पुलिस बलों द्वारा “शौर्य दिवस” एवं “पुलिस स्मृति दिवस” के रूप में मनाया जाता है की याद दिलाते हुए, बल के सभी कार्मिकों को अपने कर्तव्य के प्रति समर्पण का भाव दर्शाते हुए एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत करने की याद दिलायी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *