Mahalaya

महालया में पितरों को तर्पण देने के लिए गंगा घाटों पर उमड़ी भीड़

कोलकाता। महालया के साथ ही बंगाल की हवा में दुर्गा पूजा की महक छाने लगती है। महालय के साथ देवी पक्ष का आगमन हो गया। रविवार को पूरे प्रदेश के गंगा घाटों पर पितरों का तर्पण चल रहा है। सुबह से ही कोलकाता, हावड़ा समेत आस पास के हर जिले में लोग गंगा घाटों पर तर्पण कर रहे हैं। अपने पितरों को तर्पण करने वालों की गंगा घाटों पर भारी भीड़ है। लोग श्रद्धा भाव से पितरों का तर्पण दे रहे हैं और उनकी आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना कर रहे हैं।

कोलकाता में बाबूघाट पर महालया के दिन गंगा घाट पर पितरों को जल और जल दान करने के लिए आम लोगों की भीड़ उमड़ती है। आज सुबह से ही बाबूघाट में लोगों की भीड़ लगी हुई है। पिछले दो साल से कोरोना के कारण यह भीड़ नहीं देखी गई थी। इस साल कोरोना का कहर कम है। फलतः बाबूघाट की जानी-पहचानी तस्वीर नजर आई। सुबह से ही काफी संख्या में लोग जमा हो गए।

इधर, बागबाजार घाट पर सुबह से ही लोगों की भीड़ लगी हुई है। भारी संख्या में लोग घाट पर एकत्रित हुए हैं और तर्पण कर रहे हैं। पुरोहितों के मंत्र पाठ से घाट गूंज रहा है। तर्पण के लिए आने वालों ने कहा कि पिछले वर्षों में इतनी सभा नहीं हुई थी। हावड़ा के शिवपुर घाट की भी तस्वीर कुछ ऐसी ही है।

यहां भी काफी भीड़ होती है। पिछले दो वर्षों में कोरोना के प्रकोप के बाद कई लोग अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि देने आए हैं। वहीं, बहरामपुर के कॉलेज घाटों में विभिन्न घाटों पर पितरों का तर्पण किया जा रहा है। अप्रिय घटना से बचने के लिए कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। आपदा प्रबंधन टीम भी तैनात है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *