Vlcsnap 2023 11 01 19h23m04s124

जलपाईगुड़ी के मौलानी में 108 साल पुराने लक्ष्मी पूजा मेले में लोगों की उमड़ी भीड़

जलपाईगुड़ी : जलपाईगुड़ी जिले के मौलानी में 108 साल पुराने लक्ष्मी पूजा मेले में रात भर लोगों की भीड़ उमड़ी। यहां देवी लक्ष्मी के साथ सरस्वती, कार्तिक और गणेश की भी पूजा की जाती है। इस मेले में पूरे उत्तर बंगाल से दुकानें आती हैं।इस लक्ष्मी पूजा मेले में भारी संख्या में मौलानीवासी भाग लेते  है। लक्ष्मी पूजा के अवसर पर जलपाईगुड़ी जिले के मौलानी न्यू मार्केट में चार दिवसीय मेले का आयोजन किया गया। लक्ष्मी पूजा के 108वें वर्ष में इस पूजा और मेले में क्षेत्र के युवा और वृद्ध सभी लोग भाग लेते हैं।

लक्ष्मी पूजा की विशेषता यह है कि लक्ष्मी के साथ सरस्वती, कार्तिक और गणेश भी होते हैं। दुर्गा पूजा के बाद लक्ष्मी पूजा के अवसर पर यहां लक्ष्मी सहित चार देवताओं की पूजा की जाती है। मालदा, जलपाईगुड़ी मालबाजार, मैनागुड़ी, कूचबिहार, अलीपुरद्वार में दूर-दूर से आने वाली दुकानें ग्राहकों से भरी हुई हैं, साथ ही बच्चों के खिलौने, ब्रेक डांस, ट्रेन कार, जेलेपी और विभिन्न मिठाई की दुकानें भी शामिल हैं।

मेले में प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय जलपाईगुड़ी शाखा की ओर से ईश्वरीय दिव्य संदेश के प्रचार-प्रसार के लिए प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस प्रदर्शनी में दिव्य ज्ञान के बारे में जानने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। इस मेले की खासियत यह है कि जब रात हो जाती है तो लोग झुंड बनाकर आते हैं।

Vlcsnap 2023 11 01 19h22m58s63जैसे-जैसे रात बढ़ती गई, मेला चौक पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। मौलानी ग्राम पंचायत के मुखिया और इस पूजा एवं मेला समिति के आयोजक रंजीत रॉय ने बताया कि इस मेले में लाखों की संख्या में लोग जुटे. यह मेला सर्वधर्म समागम का रूप धारण कर लेता है। लक्ष्मी पूजा के अवसर पर दूर-दूर से रिश्तेदार और दोस्त इस मेले में आते हैं। जलपाईगुड़ी जिला पुलिस और स्वास्थ्य विभाग तथा क्षेत्र के क्लब संस्थानों के सक्रिय सहयोग से मेला सुचारू रूप से संचालित किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *