मालदा में लगे जुआ मेला में उमड़ी लोगों की भीड़

मालदा। जैसा कि सब जानते हैं, जुआ खेलना एक अपराध है, अगर जुआ खेलते पकड़े गए तो सज़ा मिलेगी। लेकिन बहुत से लोग यह नहीं जानते होंगे कि मालदा में जुआ खेल को लेकर एक दिवसीय मेले का आयोजन किया जाता है। उस जुआ के मेले के लिए पुलिस का पहरा है। यह आश्चर्यजनक लगता है लेकिन सच है। यह एक ऐसा अजीब मेला है जहां महिलाएं और बुजुर्ग भी कम से कम एक दिन के लिए जुए में भाग लेती हैं।

मालदा में बंगाल का एक लोकपर्व प्रचलित है जिसे मूलषष्ठी कहा जाता है। दुनिया की समृद्धि और शांति की कामना के लिए यह पूजा की जाती है और सदियों पुराना यह जुआ मेला अभी भी ओल्ड मालदा नगर पालिका के अंतर्गत मोकातीपुर इलाके में आयोजित किया जाता है।

सोमवार को मूलषष्ठी थी। और उस मूलषष्ठी पूजा के साथ, महिलाओं ने जुआ खेल में भाग लिया। कुछ हारते हैं, कुछ जीतते हैं लेकिन हारना कोई बड़ी बात नहीं है। इस जुए के मेले को लेकर एक परंपरा है कि मूलषष्ठी पूजा के बाद मेले में जुए के आयोजन में भाग लेने से दुनिया में आर्थिक समृद्धि आएगी और साल भर सुख-शांति बनी रहेगी।

इस मेले को देखने के लिए आसपास के गांवों से काफी लोग आते हैं। मेलों को सही ढंग से संचालित करने के लिए पुलिस की भी निगरानी रहती है, ताकि चोर उचक्कों का उत्पात न हो। चप्पे चप्पे पर पुलिस का पहरा था। वहीं लोगों ने जमकर मेले का लुत्फ उठाया।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *