कोविड के बीच अनाथ बच्चों को अवैध रूप से गोद लेने पर नकेल कसें : सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्ली। National Desk : एक महत्वपूर्ण दिशा में सुप्रीम कोर्ट ने कोविड महामारी के बीच अनाथ बच्चों को अवैध रूप से गोद लेने में शामिल गैर सरकारी संगठनों या व्यक्तियों पर नकेल कसने का आदेश दिया। न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस की पीठ ने कहा, “राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को उन गैर सरकारी संगठनों और व्यक्तियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया जाता है जो अवैध रूप से बच्चों को गोद लेने में लिप्त हैं।”

अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल के.एम. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) की ओर से पेश नटराज ने कुछ गैर सरकारी संगठनों द्वारा प्रभावित बच्चों के नाम पर धन इकट्ठा करने पर नाराजगी व्यक्त की थी। उन्होंने कहा, “यह एनसीपीसीआर के संज्ञान में आया है कि कुछ बेईमान एजेंसियों और व्यक्तियों द्वारा सार्वजनिक घोषणाओं में प्रभावित बच्चों की पहचान का खुलासा किया जा रहा है, जो प्रभावित बच्चों को गोद लेने के लिए इच्छुक व्यक्तियों को आमंत्रित कर रहे हैं।”

एनसीपीसीआर और कुछ महिला और बाल कल्याण गैर सरकारी संगठनों ने पीठ को सूचित किया था कि सोशल मीडिया सहित सार्वजनिक डोमेन में कई विज्ञापन हैं, जो लोगों को अनाथों को गोद लेने के लिए आमंत्रित करते हैं। उन्होंने प्रस्तुत किया कि उनमें से कई नकली हैं। शीर्ष अदालत ने निर्दिष्ट किया कि किशोर न्याय अधिनियम के उल्लंघन में और कारा की भागीदारी के बिना भी गोद लेने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि हम प्रभावित बच्चों के अवैध गोद लेने के बारे में अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल और शोभा गुप्ता की चिंता साझा करते हैं। राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को किसी भी एनजीओ को प्रभावित बच्चों के नाम पर उनकी पहचान का खुलासा करके और इच्छुक लोगों को आमंत्रित करके धन एकत्र करने से रोकने के लिए निर्देशित किया जाता है।

जेजे अधिनियम, 2015 के प्रावधानों के विपरीत प्रभावित बच्चों को गोद लेने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। बेंच ने कहा कि प्रभावित बच्चों की पहचान चाइल्डलाइन (1098), स्वास्थ्य अधिकारियों, पंचायती राज संस्थानों, पुलिस अधिकारियों, गैर सरकारी संगठनों आदि के माध्यम से की जा सकती है।

एनसीपीसीआर ने शीर्ष अदालत को सूचित किया है कि पिछले साल 1 अप्रैल से और 5 जून, 2021 को चल रहे कोविड -19 महामारी के बीच 3621 बच्चे अनाथ हो गए, 274 लावारिस पाए गए और 26,176 ने या तो माता को खो दिया है या पिता को खो दिया है। आयोग ने कहा कि 30,071 बच्चे हैं, जिन्हें बाल स्वराज पोर्टल पर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से डेटा एकत्र करने के बाद देखभाल और सुरक्षा की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *