कोविड महामारी अभी खत्म नहीं हुई है: मोदी

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड महामारी अभी खत्म नहीं हुई और उन्होंने अधिकारियों को विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर चल रहे निगरानी उपायों को मजबूत करने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री ने स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और रसद की तैयारियों सहित देश में कोविड-19 की स्थिति का आकलन करने के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे अपनाये जा रहे निगरानी उपायों को विशेषकर हवाई हड्डों पर मजबूत करें।

उन्होंने ट्वीट किया, “कोविड-19 के खिलाफ जन स्वास्थ्य प्रतिक्रिया की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की। परीक्षण में तेजी लाने, जीनोम सीक्वेंसिंग और कोविड बुनियादी ढांचे की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करने पर जोर दिया। साथ ही कोविड के लिए उचित व्यवहार का पालन करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया।”

यह बैठक कुछ देशों में कोविड-19 मामलों में वृद्धि को देखते हुई बुलाई गई। बैठक में टीकाकरण अभियान की स्थिति और नए कोविड-19 प्रकारों के उद्भव और देश के लिए उनके सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रभावों का आकलन करने पर भी ध्यान केंद्रित किया गया। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक मोदी ने अधिकारियों से किसी भी तरह की लापरवाही ना बरतने को लेकर आगाह किया और कोरोना मामलों की कड़ी निगरानी की सलाह दी।

प्रधानमंत्री ने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता पर बल दिया कि सभी स्तरों पर उपकरणों, प्रक्रियाओं और मानव संसाधनों के मामले में तैयारी उच्च स्तर की होनी चाहिए। उन्होंने राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए संयंत्रों, वेंटिलेटर और मानव संसाधन सहित अस्पताल के बुनियादी ढांचे से संबंधित कोविड विशिष्ट सुविधाओं का लेखाजोखा करने की सलाह दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *