भारत के इन 4 राज्यों में कोरोना हुआ बेकाबू, केंद्र ने दी लापरवाही ना बरतने की चेतावनी

कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर आने की आशंकाओं के बीच देश के कुछ राज्यों में स्थिति दिन-ब-दिन गम्भीर बनती जा रही है। महाराष्ट्र समेत देश के कई राज्यों में दैनिक स्तर पर सामने आ रहे कोविड के मामलों में कोई कमी नहीं देखी जा रही है। इसीलिए, गुरुवार को इस विषय पर एक बयान जारी किया। केंद्र ने इन राज्यों और वहां रहनेवाले लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है। साथ ही लोगों को चेताया है कि अगर वे समय रहते सतर्क ना हुए या लापरवाही बरतते रहे तो कोरोना विस्फोट हो सकता है। दफ्तरों के लिए जारी किए गए नये दिशा-निर्देश, अब इन नियमों का करना होगा पालन।

महामारी खत्म नहीं हुए सावधान रहें
गुरुवार 11 मार्च को नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी.के. पॉल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में देश में कोरोना की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। कॉन्फ्रेंस के दौरान विशेष तौर पर उन राज्यों में स्थिति पर चर्चा हुई जहां से फिलहाल कोरोना वायरस के सर्वाधिक मामले सामने आ रहे हैं। इनमें, महाराष्ट्र और पंजाब जैसे बड़े राज्य भी हैं। महाराष्ट्र में स्थिति पर चिंता व्यक्त की गयी और स्थिति को गम्भीर कहा गया।

केंद्र सरकार के अधिकारियों ने इस मौके पर लोगों को आगाह किया कि ऐसी स्थिति में लापरवाही बरतना बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि, महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। लोगों की ज़रा-सी भी लापरवाही कोरोना संक्रमण के प्रसार में मदद करेगी। इसीलिए लोगों को ‘सावधान और सतर्क’ रहना चाहिए।

पॉल ने कहा, ‘महाराष्ट्र राज्य में कोविड केसेस में वृद्धि बहुत ही चिंताजनक है। इस संक्रामक वायरस को हल्के में लेना गम्भीर परिणामों की वजह बन सकता है। इसीलिए, अगर आप इंफेक्शन से बचना चाहते हैं तो ज़रूरी एहतियात बरतें और कोरोना का टीका भी लगवाएं।’

इन 4 राज्यों में स्थिति गम्भीर
बता दें कि महाराष्ट्र में कोरोना वायरस केसेस की संख्या 1 लाख से ऊपर पहुंच चुकी है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और गुजरात राज्यों में भी कोविड-19 केसेस के दैनिक आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं। इन 4 राज्यों को स्थिति को काबू में करने के लिए आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा गया है। वहीं, दिल्ली एनसीआर (Delhi-NCR) क्षेत्र में पॉजिटिविटी रेट में बढ़ोतरी देखी गयी है। इसीलिए वी.के. पॉल ने खासतौर पर दिल्ली, गाज़ियाबाद, नोएडा और गुरुग्राम में लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *