#Corona : अध्ययन से पता चला, कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक क्यों है महत्वपूर्ण

न्यूयॉर्क। फाइजर-बायोएनटेक कोविड-19 वैक्सीन लेने के बाद लार में बनने वाले एंटीबॉडी के एक नए अध्ययन से पता चला है कि टीके की दूसरी खुराक और चिंता के नए रूपों से निपटने के लिए टीके को अपडेट करना महत्वपूर्ण है। अध्ययन से पता चला है कि वैक्सीन की दूसरी खुराक दिए जाने के बाद टीकाकरण के बाद शरीर में उत्पादित एंटीबॉडी और स्वास्थ्य सुरक्षा में काफी वृद्धि हुई है।

यह दूसरी खुराक लेने के महत्व को दर्शाता है। ट्यूबिंगन विश्वविद्यालय में निकोल श्नाइडरहान-मारा सहित टीम ने यह भी जांच की कि क्या उसने अल्फा और बीटा वेरिएंट के खिलाफ सुरक्षा की पेशकश की है।

उन्होंने पाया कि अल्फा वेरिएंट के खिलाफ एंटीबॉडी को निष्क्रिय करने में कोई कमी नहीं आई, बल्कि बीटा वेरिएंट के खिलाफ एंटीबॉडी को निष्क्रिय करने में काफी कमी आई थी, जैसा कि यूरोपियन कांग्रेस ऑफ क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी एंड इंफेक्शियस डिजीज में प्रस्तुत अध्ययन से पता चलता है।

यह देखने के लिए कि विभिन्न प्रकारों के लिए टीके द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा कैसे बदल गई, टीम ने पहले टीकाकरण द्वारा उत्पन्न एंटीबॉडी की रूपरेखा तैयार की और फिर उनकी बेअसर करने की क्षमता की जांच की।

रक्त के भीतर घूमने वाले एंटीबॉडी के अलावा, उन्होंने रक्षा की पहली पंक्ति के रूप में लार में एंटीबॉडी की मौजूदगी की जांच की।

ऐसा करने के लिए, उन्होंने पहले से विकसित परख को अनुकूलित किया जो रक्त में सार्स-कोव-2 और अन्य कोरोनावाइरस के खिलाफ मौजूद एंटीबॉडी को मापता है, विशेष रूप से तटस्थ एंटीबॉडी को देखने के लिए।

उन्होंने 23 टीकाकृत व्यक्तियों (आयु 26-58 वर्ष, 22 प्रतिशत महिला) से नमूने एकत्र किए, जिन्हें पहली और दूसरी खुराक के बाद फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन का टीका लगाया गया था।

नियंत्रण समूहों के लिए, टीम ने 35 संक्रमित रक्त दाताओं, 27 संक्रमित लार दाताओं और 49 गैर-संक्रमित लार दाताओं से नमूने एकत्र किए और विभिन्न आयु समूहों से महामारी शुरू होने से पहले व्यावसायिक रूप से प्राप्त रक्त और लार के नमूनों को भी नियंत्रित किया।

लार को देखने पर, उन्होंने देखा कि संक्रमित व्यक्तियों की तुलना में टीकाकरण वाले व्यक्तियों में बड़ी मात्रा में एंटीबॉडी मौजूद थे। यह सुझाव देते हुए कि टीकाकरण न केवल संक्रमित होने से सुरक्षा प्रदान करता है, बल्कि यदि आप संक्रमित हो जाते हैं, तो यह आपके द्वारा इसे दूसरों तक फैलने प्रसारित करने की संभावना को कम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *