कोरोना काल : लॉकडाउन से बिगड़ी बात, तो मदद को बढ़े हाथ

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर : कोरोना काल और लॉकडाउन के दोहराव ने जिंदगी की मुश्किलें बढ़ा दी है लेकिन इसी के साथ हैरान – परेशान लोगों तक मदद के हाथ भी बढ़ने लगे हैं। निश्चय ही ऐसे प्रयास प्रभावित समाज में उम्मीदें जगाने का कार्य कर रहे हैं। रेल नगरी खड़गपुर में पिछले कुछ दिनों में कई सामाजिक संगठन कल्याण मूलक कार्यों में सक्रिय हुए हैं।

शहर की सामाजिक संस्था युवा संघ क्लब की ओर से संदिग्ध कोरोना मरीजों के लिए कोविड वाहन की शुरुआत की गई है , जो गरीबों के लिए निश्शुल्क है। ऐसे आटो व टोटो के लिए युवा संघ क्लब मास्क, सेनिटाइजर, पीपीई किट आदि उपलब्ध करा है। इन वाहनों को कुमारपाड़ा निवासी लालू दास और गुरुद्वारा निवासी टी . गिरि चलाते हैं।

संस्था की ओर से कहा गया कि कोरोना काल में एंबुलेंस की कमी, कोविड मरीजों का मनोबल बनाए रखने तथा कोविड के सामुदायिक संक्रमण की आशंका को कम करने के लिए यह पहल शुरू की गई है, जिसे व्यापक जनसमर्थन मिल रहा है।

दूसरी ओर ओल्ड सेटलमेंट स्थित बालाजी मंदिर की ओर से रोज रात को करीब सौ गरीबों को खाने के पैकेट उपलब्ध कराया जा रहा है। इसकी शुरुआत रविवार से की गई है। चावल, सांभर और सब्जी युक्त पैकेट बस स्टैंड और बाजार आदि में वितरित किए जा रहे हैं, जहां बड़ी संख्या में गरीब मदद की आस में बैठे रहते हैं।

सचिव आर . किशोर ने बताया कि इस कार्य को 30 मई को लॉक डाउन खत्म होने तक जारी रखने का प्रयास है। उन्होंने कहा कि पिछले साल लॉक डाउन के दौरान 72 दिनों तक तीन से चार सौ भोजन के पैकेट वितरित किए गए थे। वहीं स्काउट गाइडस के स्वयंसेवकों की ओर से बस्तीवासियों के बीच मास्क का वितरण किया गया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *