महाराष्ट्र की राजनीति में एक विज्ञापन से पैदा हुआ विवाद

मुंबई। महाराष्ट्र की राजनीति में एक विज्ञापन से विवाद पैदा हो गया है। अंग्रेज़ी अखबार ‘द हिंदू’ अपनी एक खास रिपोर्ट में लिखता है कि इस विवाद के सामने आने के बाद  मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अपना कोल्हापुर दौरा रद्द कर दिया। दरअसल, ये विवाद हाल ही में कई अखबारों में प्रकाशित विज्ञापन के बाद शुरू हुआ, जिसमें शिंदे गुट की शिवसेना का दावा था कि अधिकतर लोग फडणवीस की जगह एकनाथ शिंदे को अगला मुख्यमंत्री देखना चाहते हैं।

इस विज्ञापन के बाद शिवसेना (शिंदे गुट) और बीजेपी के गठबंधन में दरार को लेकर भी कयास लगाए जा रहे हैं। वहीं विपक्षी गठबंधन महाविकास अघाड़ी ने इस विज्ञापन को हास्यास्पद बताया है। शिंदे गुट के प्रवक्ता दीपक केसरकर ने गठबंधन में किसी भी तरह के मतभेद की बात को ख़ारिज किया है।

उन्होंने कहा कि बीजेपी और शिवसेना के बीच कोई मतभेद नहीं है और फडणवीस ने स्वास्थ्य कारणों से अपना दौरा रद्द किया था। इसके साथ ही केसरकर ने विज्ञापन को लेकर कहा कि अगर विज्ञापन देने में कोई ग़लती हुई है तो उसे ठीक किया जा सकता है।

अख़बारों में फ़ुल पेज पर छपे इस विज्ञापन में शीर्षक था, “भारत के लिए मोदी, महाराष्ट्र के लिए शिंदे।” इसमें पीएम नरेंद्र मोदी के साथ सीएम एकनाथ शिंदे की तस्वीर लगी हुई थी। इस विज्ञापन में एक सर्वे के हवाले से दावा किया गया था कि 26.1 फ़ीसदी लोग शिंदे को और 23.2 फ़ीसदी लोग देवेंद्र फडणवीस को अगले मुख्यमंत्री के रूप में देखते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *