बारिश शुरू होते ही डेंगू से मौत का सिलसिला शुरू, कोलकाता में 2 की मौत

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत राज्य के अन्य हिस्सों में बारिश अभी ठीक से शुरू भी नहीं हुई है लेकिन इसकी वजह से होने वाले डेंगू से मौत का सिलसिला शुरू हो गया है। डेंगू की वजह से पल्लवी दे नाम की 10 साल की बच्ची का निधन हो गया है। उसे पार्क सर्कस के एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था। घर वालों ने बताया कि 20 जुलाई को उसे अस्पताल में भर्ती किया गया जहां लगातार इलाज चल रहा था। जांच में डेंगू संक्रमण की पुष्टि हो गई थी। अब उसने दम तोड़ दिया है।

डेथ सर्टिफिकेट पर डेंगू की वजह से मौत का जिक्र किया गया है। बताया गया है कि 22 जुलाई को दोपहर 1:04 पर उसकी मौत हुई है। हालांकि तीन दिनों बाद यह बात उजागर हुई है कि बच्ची की मौत डेंगू की वजह से हुई है। यह डेंगू की वजह से होने वाली इस साल राज्य की पहली मौत है। बच्ची पिकनिक गार्डन रोड की रहने वाली थी।

इधर, राज्य स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया है कि राज्य के विभिन्न हिस्सों में डेंगू का संक्रमण तेजी से फैला है। दुर्गापुर के 32 नंबर वार्ड में 50 से अधिक लोग डेंगू की चपेट में हैं। इसकी जानकारी मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने पूरे क्षेत्र में निगरानी शुरू कर दी है। बताया गया है कि केवल दो दिनों में 10 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है। कोलकाता के भी अलग-अलग अस्पतालों में डेंगू संक्रमण जैसे लक्षणों से ग्रसित लोगों को भर्ती किया गया है।

कोलकाता में डेंगू से दो लोगों की मौत

कोलकाता में बारिश की शुरुआत के साथ ही डेंगू से लोगों की मौत का सिलसिला भी शुरू हो गया है। पिछले दो दिनों में दो लोगों की मौत की खबर सामने आई है जिसे लेकर प्रशासन में चिंता बढ़ने लगी है। कोलकाता के राजकीय बेलेघाटा आईडी अस्पताल में 45 साल की एक महिला ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया है। वह नदिया जिले के राणाघाट थाना अंतर्गत धानतला की रहने वाली थी।

अस्पताल सूत्रों ने बताया है कि पिछले हफ्ते उसे भर्ती कराया गया था। जांच के दौरान डेंगू संक्रमण की पुष्टि होने के बाद इलाज चल रहा था लेकिन जान बचाई ना जा सकी। उनकी मौत हो गई है। उसके पहले एक 10 साल की बच्ची ने भी डेंगू से दम तोड़ा है। दो दिनों में दो लोगों की मौत के बाद राज्य स्वास्थ्य विभाग ने निगरानी शुरू कर दी है।

राज्य स्वास्थ्य सेवा के निदेशक सिद्धार्थ नियोगी ने मंगलवार को कहा कि कोलकाता सहित आसपास के कई जगहों पर डेंगू संक्रमण की जानकारी मिली है। नगर निगम और अस्पतालों को रिपोर्ट देने को कहा गया है। राज्य सरकार इलाज की बेहतर व्यवस्था में जुटी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *