अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस का रुख स्पष्ट, देश की हर आवाज सुनी जानी चाहिए: राहुल गाँधी

ब्रुसेल्स। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी, जो इस समय यूरोप की यात्रा पर हैं, ने शुक्रवार को यहां कहा कि अनुच्छेद 370 पर पार्टी का रुख स्पष्ट है और वह यह भी सुनिश्चित करना चाहती है कि देश में हर आवाज सुनी जाए। लोगों को स्वतंत्र रूप से खुद को अभिव्यक्त करने की अनुमति हो। बेल्जियम की राजधानी में प्रेस क्लब में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, राहुल ने कहा: “अनुच्छेद 370 पर हमारी स्थिति बहुत स्पष्ट है। यह सीडब्ल्यूसी में पारित एक प्रस्ताव में है। हम यह सुनिश्चित करने के पक्ष में हैं कि हमारे देश में हर एक व्यक्ति को अपनी आवाज मिले।”

खुद को अभिव्यक्त करने की अनुमति हो। हम बहुत दृढ़ता से महसूस करते हैं कि कश्मीर का विकास होना चाहिए, कश्मीर की प्रगति होनी चाहिए और कश्मीर में शांति होनी चाहिए। वह अनुच्छेद 370 और 2019 में केंद्र शासित प्रदेश में विपक्षी नेताओं पर लगाए गए प्रतिबंधों के बारे में एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

रूस और अमेरिका के साथ भारत के संबंधों के बारे में पूछे जाने पर वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने कहा, “मेरा मतलब है कि भारत का निश्चित रूप से रूस के साथ संबंध है और भारत का अमेरिका के साथ संबंध है। भारत एक बड़ा देश है और इसका संबंध कई देशों के साथ रहेगा।” यह एक सामान्य बात है और भारत को पूरा अधिकार है कि वह जिसके साथ चाहे उसके साथ संबंध बना सके।”

उन्होंने कहा कि “संस्था और लोकतंत्र के संबंध में जिस तरह की कार्रवाइयां की जा रही हैं, उनके बारे में गंभीर मुद्दे हैं। ऐसा महसूस हो रहा है कि रेखांकित मुद्दे हैं। रूस-यूक्रेन युद्ध पर विपक्ष के दृष्टिकोण के बारे में पूछे जाने पर राहुल गांधी ने कहा, “मुझे लगता है कि विपक्ष कुल मिलाकर सरकार की स्थिति से सहमत होगा। रूस के साथ हमारे संबंध हैं। और मुझे नहीं लगता कि विपक्ष सहमत होगा।” सरकार वर्तमान में जो प्रस्ताव कर रही है उस पर एक अलग दृष्टिकोण है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *