राष्ट्रमंडल यूथ गेम्स : भारत ने पदक तालिका में 17वें स्थान पर रहते हुए किया अभियान का समापन

पोर्ट ऑफ स्पेन। भारत ने यहां राष्ट्रमंडल यूथ गेम्स के अंतिम दिन एथलेटिक्स में एक रजत और दो कांस्य पदक जीतकर आठ दिनों तक चलने वाले प्रतियोगिता में 17वें स्थान पर रहते हुए अभियान का समापन किया। भारत ने प्रतियोगिता में कुल पांच (दो रजत, तीन कांस्य) पदक जीते। गुरुवार को प्रतियोगिता के अंतिम दिन, आशा किरण बारला ने लड़कियों की 800 मीटर में रजत पदक जीता, जबकि पूजा ने लड़कियों की ऊंची कूद में कांस्य पदक जीता, जबकि अर्जुन लड़कों की भाला फेंक में तीसरे स्थान पर रहे।

इससे पहले, तैराक शॉन गांगुली ने लड़कों की 400 मीटर व्यक्तिगत मेडले में रजत पदक जीता था, जबकि ससी अनुप्रिया ने लड़कियों के शॉट पुट में कांस्य पदक जीता था, दोनों पदक 7 अगस्त को आए थे। 12 लड़कों और 12 लड़कियों वाले दल ने कुल मिलाकर पांच पदक जीते।

आशा किरण बारला ने लड़कियों की 800 मीटर दौड़ में 2 मिनट 04.99 सेकंड का समय लेकर दूसरा स्थान हासिल किया, वह इंग्लैंड की फोबे गिल से पीछे रहीं, जिन्होंने राष्ट्रमंडल यूथ गेम्स में 2 मिनट 02.30 सेकंड का समय लेकर रिकॉर्ड बनाया था, ने 2008 में पुणे में राष्ट्रमंडल युवा खेल संस्करण में दक्षिण अफ्रीका की कैस्टर सेमेन्या द्वारा बनाए गए 2:04.23 सेकंड के रिकॉर्ड में सुधार किया। ऑस्ट्रेलिया के फ्लेर ने 2:05.86 के समय के साथ कांस्य पदक जीता।

लड़कों की भाला फेंक में, भारत के अर्जुन 65.94 की दूरी के साथ तीसरे स्थान पर रहे, जिसे उन्होंने अपने छह प्रयासों में से पहले में हासिल किया। दक्षिण अफ्रीका के विलेम शाल्क जैकोबस जानसन (79.85 मीटर) पहले और इंग्लैंड के टॉम रटर, जिन्होंने 67.54 मीटर की दूरी तय की दूसरे स्थान पर रहे।

लड़कियों की ऊंची कूद में भारत की पूजा 1.75 मीटर की छलांग के साथ ऑस्ट्रेलिया की इज़ोबेल लुइसन-रो के साथ संयुक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहीं, पूजा ने अपने पांचवें प्रयास में 1.75 मीटर की छलांग लगाई जबकि इज़ोबेल ने चौथे प्रयास में ऐसा किया। पूजा ने अपनी छठी छलांग में 1.78 मीटर का प्रयास किया, लेकिन बार को पार करने में असफल रही, जबकि ऑस्ट्रेलियाई ने 1.81 की छलांग लगाई, लेकिन सफल नहीं हो सकी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *