Summer

देशभर में ठंड की दस्तक तो बंगाल में चढ़ रहा पारा

कोलकाता: पूरब और उत्तर भारत में नवंबर महीने के पहले हफ्ते में जहां ठंड ने दस्तक देनी शुरू कर दी है तो वहीं दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल में उल्टी गंगा बह रही है। यहां तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला शुरू हुआ है जिसकी वजह से हल्की गर्मी बढ़ने लगी है। मौसम में आए इस बदलाव की वजह से वायरल बीमारियों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। मौसम विभाग की ओर से गुरुवार को जारी बयान में बताया गया है की राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 24.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है, जो सामान्य से दो डिग्री ज्यादा है।‌

जबकि अधिकतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री अधिक 32.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। राज्य में पिछले एक पखवाड़े से बारिश नहीं हुई है और अब बारिश के आसार भी नहीं हैं। मौसम विभाग ने स्पष्ट किया है कि आसमान साफ रहेगा और दिन को धूप खिलेगी जिसकी वजह से गर्मी का एहसास लोगों को होगा। खास बात ये है कि पिछले हफ्ते दुर्गा पूजा बीतने के बाद बंगाल में भी ठंड ने दस्तक दे दी थी।

रात को सोते समय एक हल्के चादर की जरूरत पड़ रही थी लेकिन अचानक अब मौसम में बदलाव और गर्मी ने राज्य के लोगों की सेहत बिगाड़नी शुरू कर दी है। कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुडा़, पूर्व और पश्चिम बर्धमान, झाड़ग्राम तथा मुर्शिदाबाद में भी तापमान में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है।

इन सभी जिलों में सरकारी अस्पतालों में सर्दी खांसी बुखार और अन्य मौसमी बीमारियों से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ गई है। हालांकि उत्तर बंगाल के अलीपुरद्वार, कूचबिहार, दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी और कलिमपोंग में हल्की ठंडी शुरू हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *