Christmas का जश्न रामकृष्ण मिशन के बेलूर मठ में हुआ शुरू

कोलकाता। दो साल के अंतराल के बाद, रामकृष्ण परमहंस और स्वामी विवेकानंद के सैकड़ों भक्त और अनुयायी पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले में बेलूर मठ – रामकृष्ण मठ और रामकृष्ण मिशन के परिसर में क्रिसमस समारोह में भाग लेने पहुंचे। शनिवार देर शाम जश्न मनाया गया। क्रिसमस पारंपरिक रूप से बेलूर मठ में जीशु खृष्टो ओ मैरी मदर पूजो के रूप में मनाया जाता है। बेलूर मठ के स्वामीजी ने इसमें भाग लिया, इस घटना को श्री रामकृष्ण और स्वामी विवेकानंद द्वारा प्रचारित सर्व धर्म समानता के पाठ का सही प्रतिबिंब माना जाता है।

मिशन के अधिकारियों के अनुसार, कोविड-19 महामारी के कारण पिछले दो वर्षों से यह आयोजन बंद दरवाजे में होता था। हालांकि, इस वर्ष स्थिति में सुधार के साथ उत्सव पूरे उत्साह के साथ भाग लेने वाले भक्तों और अनुयायियों के साथ अपने पुराने स्वरूप में मनाया गया। इस आयोजन को जीसस क्राइस्ट और मदर मैरी की पूजा के रूप में चिह्न्ति किया जाता है।

जिसमें स्वामीजी ने एक विशालकाय चित्र के सामने दीये, मोमबत्तियां और अगरबत्ती जलाकर और फूल और केक चढ़ाकर अनुष्ठान में भाग लिया। दिसंबर 1896 की एक सर्द रात में ऐतिहासिक रिकॉर्ड के अनुसार, स्वामी विवेकानंद अपने साथी भिक्षुओं से मानवता के लिए ईसा मसीह के जीवन और बलिदान के बारे में बात कर रहे थे और उन्हें मानवता, मानव सेवा और एकता का मार्ग अपनाने का आह्वान किया। तभी से क्रिसमस का जश्न मनाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *