महामारी के लिये चीन जिम्मेदार, जिनपिंग से वार्ता की कोई योजना नहीं : ट्रंप

वाशिंगटन : कोरोना और हांगकांग मुद्दे को लेकर अमेरिका और चीन के बीच जारी तनातनी के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति ने एक बार फिर कोविड-19 को लेकर चीन पर निशाना साधा है। मीडिया से बातचीत में ट्रंप ने यहां तक कह दिया कि वे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से बातचीत को लेकर उत्सुक नहीं हैं।

जिनपिंग से मैंने अब तक बातचीत नहीं की। फिलहाल, ऐसी कोई योजना भी नहीं है। अमेरिका और ट्रंप कई बार कोरोना के लिए चीन को जिम्मेदार ठहरा चुके हैं। ट्रंप के मुताबिक, वायरस चीन की वुहान लैब से निकला। चीन को लेकर अमेरिका का रवैया सख्त होता जा रहा है। पहले ट्रेड एग्रीमेंट, फिर कोरोना और अब दक्षिण चीन सागर के मुद्दे पर दोनों देश आमने-सामने हैं।

ट्रंप से जब यह पूछा गया कि क्या वो जिनपिंग से बातचीत करेंगे, इस पर उन्होंने कहा कि नहीं, मैंने उनसे कोई बातचीत नहीं की है और जिनपिंग से बातचीत का कोई योजना भी नहीं है। इसके साथ ही महामारी के लिए कई बार चीन को जिम्मेदार ठहरा चुके ट्रंप ने कहा कि हमने कोई गलती नहीं की।

इसके लिए चीन ही जिम्मेदार है। उसने पूरी दुनिया को मुश्किल में डाला। चीन इसे रोक सकता था और उसे रोकना भी चाहिए था। इससे ज्यादा मैं फिलहाल और कुछ नहीं कहूंगा। क्योंकि, जो कुछ हुआ वह सबके सामने आ चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *