बंगाल में तापमान गिरने से ठिठुरन बढ़ी, 12 डिग्री पर पहुंचा पारा

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता समेत पूरे राज्य में तापमान में अचानक गिरावट हुई है। अलीपुर स्थित मौसम विभाग के क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से सोमवार को जारी बयान में बताया गया है कि इस दिन राजधानी कोलकाता में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस है जो सामान्य से दो डिग्री कम है। पिछले एक पखवाड़े से न्यूनतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस के ऊपर रह रहा था जिसकी वजह से ठंड नहीं लग रही थी लेकिन सोमवार को तापमान में अचानक आई इस गिरावट की वजह से महानगर में कंपकपी काफी बढ़ गई है।

यहां अधिकतम तापमान भी गिरकर 22.8 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है जो सामान्य से तीन डिग्री कम है। कोलकाता के अलावा हावड़ा, हुगली, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा आदि इलाके में भी तापमान में गिरावट हुई है जिसके बाद मकर संक्रांति बीतते ही बंगाल में ठंड का एक और दौर शुरू हो गया है। मौसम विभाग ने बताया है कि चार दिनों तक लगातार हुई बारिश और उत्तर पश्चिमी इलाके में बर्फबारी के बाद शीतलहर पश्चिम बंगाल में चल रही है जिसके कारण एक बार फिर तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

यह लंबे समय तक रहने वाली नहीं है। मकर संक्रांति बीत जाने के बाद सूर्य उत्तरायण राशि में प्रवेश कर चुका है और एक बार फिर तेज धूप खिलने लगेगी जिसके कारण पारा चढ़ेगा। कुल मिलाकर कहें तो यह ठंड का अंतिम दौर है। दक्षिण बंगाल के अलावा उत्तर बंगाल में भी तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे होने की वजह से वहां भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *