मालदा में मुख्यमंत्री ममता ने 154 परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

  • रेशम उद्योग के लिए आवंटित किये 12 करोड़ रुपये

Kolkata Hindi News, मालदा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लोकसभा चुनाव से पहले मालदा में कई सरकारी परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुधवार दोपहर करीब 12 बजे मालदा इंग्लिश बाजार शहर के जिला खेल संघ के मैदान में पहुंचीं।

मुख्यमंत्री ने मंच से 154 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं के लिए लगभग 575 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। जिसमें मालदा जिले के 15 ब्लॉकों में सामुदायिक भवन से लेकर ग्रामीण अस्पताल, शैक्षणिक केंद्र, छात्रावास, अंडा उत्पादन सामुदायिक पोल्ट्री फार्म, रेशम उद्योग, लघु उद्योग परियोजनाएं शामिल हैं।

जिला खेल संघ मैदान में सरकारी सेवा कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ राज्य के मंत्री अरूप विश्वास, फिरहाद हकीम, सबीना यास्मीन, मंत्री बाबुल सुप्रियो, तजमुल हुसैन और अन्य उपस्थित हुए।

Chief Minister Mamata inaugurated and laid the foundation stone of 154 projects in Malda.साथ ही राज्य की गृह सचिव मोहिनी चक्रवर्ती, मालदा जिला परिषद की अध्यक्ष लिपिका बर्मन घोष, इंग्लिश बाजार और ओल्ड मालदा नगर पालिका के अध्यक्ष कृष्णेंदु चौधरी और कार्तिक घोष भी उपस्थित थे। इस मौके पर तृणमूल विधायक अब्दुर रहीम बख्शी, निहार घोष, समर मुखर्जी समेत गणमान्य लोग मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने जनसेवा कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि मालदा के इंग्लिश बाजार कृषि फार्म में अंडा उत्पादन केंद्र के लिए 40 करोड़ 19 लाख रुपये आवंटित किये गये हैं. इस सामुदायिक पोल्ट्री फार्म से औसतन तीन लाख अंडे का उत्पादन होगा।

मुख्यमंत्री ने हरिशचंद्रपुर में तीन उच्च विद्यालयों और जिले के अन्य ब्लॉकों में सात उच्च मदरसों और दस छात्रावासों की भी घोषणा की। जिसमें से छह हॉस्टल छात्रों के लिए और चार हॉस्टल छात्राओं के लिए बनाए जाएंगे। इसके लिए 11 करोड़ 20 लाख रुपये आवंटित किये गये हैं।

गाजोल स्टेट जनरल अस्पताल के लिए 11 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। मालदा मेडिकल कॉलेज के चिकित्सा बुनियादी ढांचे के लिए 20 लाख 50 हजार रूपये आवंटित किए गए हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सरकारी सेवा वितरण कार्यक्रम में बोलते हुए कहा कि लघु उद्योग परियोजना के लिए 25 लाख रुपये आवंटित किये गये हैं।

मालदा रेशम उद्योग को 12 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। हबीबपुर और हरिश्चंद्रपुर ब्लॉक में तीन शुद्ध पेयजल परियोजनाओं के लिए 20 करोड़ 50 लाख रुपये आवंटित किए गए हैं। इंग्लिश बाजार नगरपालिका क्षेत्र में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए 12 करोड़ 64 लाख रुपये आवंटित किये गये हैं।

साथ ही इंग्लिश बाजार प्रखंड के प्राचीन स्मारकों के केंद्र गौर में मोहद्दीपुर सड़क के लिए 5 करोड़ 89 लाख रुपये आवंटित किये गये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी सेवा वितरण कार्यक्रम से उत्तर बंगाल के छह लाख लोगों को पहले ही जोड़ा जा चुका है।Chief Minister Mamata inaugurated and laid the foundation stone of 154 projects in Malda.

पिछले मानसून सीजन के दौरान बारिश से विभिन्न प्रखंडों में फसलों और सब्जियों को व्यापक नुकसान हुआ था. उसके लिए किसानों के मुआवजे के लिए 125 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मालदा मेडिकल कॉलेज में स्नातकोत्तर सीटें बढ़ाने के लिए धन आवंटन की भी घोषणा की। इस दिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी करीब सवा घंटे तक मंच पर बोलीं। इसके बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सरकारी सेवा वितरण कार्यक्रम पूरा करने के बाद हेलीकॉप्टर से मुशिदाबाद के बहरामपुर के लिए रवाना हुईं।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *