चेन्नई टेस्ट : रूट ने हिलाई चेपक में जमी भारत की जड़ें

इंग्लैंड ने भारत को 227 रनों से हराया

चेन्नई : लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच 76/4 और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन 17/3 की घातक गेंदबाजी से इंग्लैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन मंगलवार को 227 रनों से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 420 रनों का बड़ा लक्ष्य दिया था जिसके जवाब में टीम इंडिया 58.1 ओवर में 192 रन पर ढेर हो गयी।

भारत की ओर से दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली ने 104 गेंदों में नौ चौकों की मदद से सर्वाधिक 72 और युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने 83 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए।इंग्लैंड की तरफ से लीच ने चार विकेट, एंडरसन ने तीन विकेट, जोफ्रा आर्चर, डॉमिनिक बेस और बेन स्टोक्स ने एक-एक विकेट लिया।

हम विरोधी टीम पर दबाव नहीं बना पाए : कोहली

कोहली ने मैच के बाद कहा, ” मुझे नहीं लगता कि हम पहली पारी में उन पर दबाव बनाने में कामयाब रहे। एक गेंदबाजी इकाई के रूप में तेज गेंदबाजों और अश्विन ने पहली पारी में अच्छा किया, लेकिन हमें कुछ और रन बनाने की जरूरत थी और उन पर दबाव बनाना था। कहना होगा कि यह धीमी विकेट थी और गेंदबाजों को मदद नहीं कर रही थी, इससे बल्लेबाजों के लिए स्ट्राइक को रोटेट करने में आसान हो गया। ऐसा पहले दो दिन नहीं देखनो को मिला।”

हमने मौकों को सही से भुनाया : रूट

रूट ने मैच के बाद कहा, “टॉस जीतना और ऐसी परिस्थिति में सभी 20 विकेट चटकाना टीम के लिए काफी अच्छा रहा। हमें लगा था कि यहां विकेट अच्छा होगा और पहली साझेदारी ने हमें काफी फायदा पहुंचाया। टीम में विभिन्न खिलाड़ियों ने अपना योगदान दिया और जीत के लिए सबसे ज्यादा यही जरूरी है। अगर हमें जीत हासिल करनी है तो टीम में किसी खिलाड़ी को बड़ा योगदान देना होता है और मैं भाग्यशाली हूं कि इस सप्ताह यह काम मैंने किया। हमें पता है कि भारत मजबूती से वापसी करने की कोशिश करेगा।” रूट ने अपनी टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज जेम्स एंडरसन की तारीफ की और कहा कि इस उम्र में टीम के लिए प्रेरणादायी प्रदर्शन करना वाकई अद्भुत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *