चेन्नई टेस्ट : पहले दिन इंग्लैंड पर भारी पड़े ‘हिटमैन’, भारत मजबूत स्थिति में

चेन्नई टेस्ट : रोहित का शतक, रहाणे का अर्धशतक, पहले दिन भारत के 6/300

चेन्नई : सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (161) की शतकीय और उपकप्तान अजिंक्या रहाणे (67) की अर्धशतकीय पारी से भारतीय क्रिकेट टीम ने एमए चिदंबरम स्टेडियम में इंग्लैंड के साथ शनिवार से शुरू हुए दूसरे टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले दिन छह विकेट पर 300 रन बना लिए। स्टंप्स तक विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 55 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 33 और अक्षर पटेल सात गेंदों में एक चौके के सहारे पांच रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत की शुरुआत पहले सत्र में अच्छी नहीं रही थी, लेकिन रोहित और रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 162 रनों की मजबूत साझेदारी ने टीम इंडिया को संकट से उबारा।

भारत ने पहले सत्र में शुभमन गिल (0), चेतेश्वर पुजारा (21) और कप्तान विराट कोहली (0) के विकेट गंवाए। लेकिन इसके बाद रोहित और रहाणे ने भारतीय पारी को संभाला और उसे संकट से उबारा।इंग्लैंड की तरफ से जैक लीच ने 78 रन और मोईन अली ने 112 रन देकर दो-दो विकेट और जोए रूट तथा ओली स्टोन ने एक-एक विकेट लिया।

रोहित शर्मा के नाम दर्ज हुए कई रिकार्ड : करियर का  7वेें शतक के साथ कई कीर्तिमान रोहित के नाम जुड़ गए। रोहित ने अब तक सात टेस्ट शतक लगाए हैं और सभी देश में ही लगे हैं। यह एक रिकार्ड है। इससे पहले यह रिकार्ड मोहम्मद अजहरूद्दीन के नाम था, जिन्होंने छह शतक देश में लगाने के बाद विदेश में अपना पहला शतक लगाया था।

  • वैसे वैश्विक स्तर पर देखा जाए तो बांग्लादेश के मोमिनुल हक के नाम अपने शुरुआती 10 शतक देश में ही लगाने का रिकार्ड है। इस क्रम में रोहित का नाम दूसरे स्थान पर है। इसके बाद एफएस जैक्सन, चंदू बोर्डे और मार्नस लाबुशैन के नाम हैं, जिन्होंने पांच-पांच शतक देश में लगाने के बाद ही विदेशी पिचों पर तीन अंकों को छुआ था।
  • रोहित ने साल 2019 में बांग्लादेश के खिलाफ शतक लगाया था। अब उन्होंने नौ पारियों, 15 महीने के बाद पहला शतक लगाया है। चेन्नई में यह उनका पहला शतक है।
  • रोहित दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने चार टीमों-श्रीलंका, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ क्रिकेट के सभी फारमेट्स में शतक लगाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *