चंद्रकोणा रोड : आकर्षक का केंद्र बना “कॉफी हाउस” के मित्रों का काली पूजा पंडाल

तारकेश कुमार ओझा, खड़गपुर । पश्चिम मेदिनीपुर जिले के गड़बेत्ता -3 प्रखंड में चंद्रकोणा रोड बस स्टैंड के प्रवेश द्वार पर काली पूजा के मंडप ने इस बार सबका ध्यान खींचने में कामयाब रहा। इस बार कॉफी हाउस के दोस्तों द्वारा आयोजित पूजा का विषय “मन रमता है नीरवता में” है। मंडप के एक तरफ संगीतमय संगत वाक्यांश सारेगामापा है जो संगीत की दुनिया की दिशा का प्रतीक है और दूसरी तरफ एक तस्वीर है वीणा की बीच में है मां काली की मूर्ति।

कॉफी हाउस के दोस्तों के इस प्रयास को पूरे हुए एक दशक हो गया है। ‘कॉफी हाउस’ नाम की इस संस्था के सभी सदस्य दिन-रात हर बार किसी न किसी थीम के साथ मंडप का निर्माण करते हैं। सदस्यों ने कागज और अन्य सामान का उपयोग करके अपने हाथों से सिलाई और अन्य कार्य करके इस मंडप को बनाया है। मंडप में पिछले एक साल में कई कलाकारों की असामयिक मृत्यु की दुखद छवि उकेरी गई है। मंडप के लिए सभी आवश्यक हस्तशिल्प, चित्र आदि स्वयं सदस्यों द्वारा प्रस्तुत है। पूजा के दिन, सम्मानित कलाकार मन्ना डे, संध्या मुखोपाध्याय, लता मंगेशकर, बप्पी लाहिड़ी, कृष्ण कुमार कुन्नूथ (के.के) के केवल गाने के वाद्य यंत्र बजाए जाते हैं।

सिर्फ इस बार ही नहीं, बल्कि पिछले नौ सालों से सदस्य खुद ही मां का मंडप बना रहे हैं। स्वाभाविक रूप से, प्रतिस्पर्धा की भीड़ में भी यह पहल आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। कॉफी हाउस की ओर से बामापद दत्ता ने कहा, “प्राकृतिक आपदाओं की आशंका के चलते योजना के मुताबिक मंडप की साज-सज्जा का काम पूरा नहीं हो पाया है। मां के आशीर्वाद से भविष्य के लिए हम कुछ अनोखे रचनात्मक कार्यों पर काम कर रहे हैं। माता की पूजा विधिपूर्वक संपन्न हुई इसके लिए हम सहयोग करने वालों के प्रति आभारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *