चुनाव करीब आते ही केंद्र को एनआरसी याद आया, लेकिन राज्य के बकाया राशी को लेकर कोई सिरदर्द नहीं है- मुख्यमंत्री

पंचायत चुनाव से पहले मालदा जिले को 127 करोड़ की कुल 100 परियोजनाओं का मिला सौगात

मालदा। चुनाव करीब आते ही केंद्र को एनआरसी याद आ गया, लेकिन राज्य के बकाया राशी को लेकर कोई सिरदर्द नहीं है। मालदा में प्रशासनिक बैठक में आकर मुख्यमंत्री ने इन्ही शब्दों में केंद्र सरकार की कड़ी आलोचना की। वहीं पंचायत चुनाव से पहले जिले को 100 परियोजनाओं का मुख्यंत्री ने सौगात दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा, उन्होंने फिर एनआरसी के बारे में पत्र भेजा। हालांकि सीधे नहीं भेजा गया, लेकिन केंद्र घूम फिरकर राज्य में एनआरसी को लागू करना चाहता है। पंचायत चुनाव आ गया हैं तो अब वे नये हथकंडे अपनाने लगे है। मैं कहती हूं कि राज्य में एनआरसी नहीं होने देंगे। हालाँकि, आपको अपनी आधिकारिक फोटो आईडी संभालकर रखनी चाहिए।

गुरुवार दोपहर मालदा जिले में प्रशासनिक बैठक करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बिना नाम लिए केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर बरसीं। उन्होंने कहा, मुझे नहीं पता कि वे एनआरसी को लेकर इतने चिंतित क्यों हैं। केंद्र सरकार कहती है कि आधार कार्ड, वोटर कार्ड समेत सरकारी पहचान के दस्तावेज नहीं होने पर विदेशी कानून के तहत कार्रवाई की जाएगी। हालांकि मालदा में गंगा के कटाव से कई लोग बेहाल हैं। बांग्लादेश के साथ केंद्र के जल समझौते के लिए राज्य का 700 करोड़ रुपये बकाया है। इन्हें लेकर केंद्र को कोई सिरदर्द नहीं है। पांच साल में एक पैसा भी नहीं दिया है। लेकिन देखिए चुनाव करीब आते ही अब उन्हें एनआरसी की चिंता हो रही है। इस बंगाल में कोई एनआरसी लागु नहीं होगा।

गुरुवार को दोपहर करीब 1:30 बजे मालदा कॉलेज सभागार में जिला प्रशासनिक बैठक शुरू हुई और शाम 4 बजे बैठक समाप्त हुई। मुख्यमंत्री के साथ राज्य के लोक निर्माण और शहरी विकास मंत्री फिरहाद हकीम, सिंचाई मंत्री पार्थ भौमिक, दो अन्य मंत्री सबीना यास्मीन, ताजमुल हुसैन भी इस बैठक में मौजूद थे। साथ ही राज्यसभा सांसद मौसम नूर, राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण त्रिवेदी, राज्य पुलिस के डीजी मनोज मालवीय भी उपस्थित थे। मालदा, मुर्शिदाबाद और उत्तर दिनाजपुर जिलों के तीन जिलाधिकारी भी उपस्थित थे। यह प्रशासनिक बैठक मुख्य रूप से मालदा और मुर्शिदाबाद जिलों के साथ हुई। वहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मालदा जिले के लिए 127 करोड़ की कुल 100 परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मुर्शिदाबाद जिले में 78 करोड़ रुपये की लागत से 24 सार्वजनिक परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि गजोल में 100 बेड वाला सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल जल्द शुरू किया जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने समसेरगंज के गंगा के कटाव रोधी काम के लिए दो किश्तों में 50 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। हालांकि मुख्यमंत्री ने यह भी चेतावनी दी कि कटाव प्रवल क्षेत्र के 5  से 6 किलोमीटर के दायरे में किसी भी बस्ती के निर्माण की अनुमति नहीं दी जा सकती है। गरीबों को लीज के बदले आवास उपलब्ध कराया जाएगा। लेकिन मुख्यमंत्री ने प्रशासन को यह भी हिदायत दी है कि गंगा के किनारे 5 से 6 किलोमीटर के दायरे में कोई भी बस्ती नहीं बनने दी जाए। ताकि ग्रामीण अचानक आपदा की चपेट में न आ जाएं। साथ ही मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पट्टा प्रदान पर विशेष जोर देने की बात कही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *