बंगाल में लड़कियों के स्कूलों में सीसीटीवी अनिवार्य

कोलकाता। पश्चिम बंगाल शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी लड़कियों के स्कूलों, चाहे सरकारी हो या निजी, में सीसीटीवी कैमरे अनिवार्य करने का फैसला किया है।विभाग के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इस संबंध में राज्य सरकार जल्द ही एक अधिसूचना जारी कर सकती है।पश्चिम बंगाल सरकार को हाल के दो घटनाक्रमों के बाद इस संबंध में निर्णय लिया जा रहा है। पहला, 10 अगस्त को जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) में एक नवागन्तुक की रैगिंग से मौत और दूसरा हाल ही में कोलकाता के दक्षिणी बाहरी इलाके में एक बालिका अनाथालय में दो नाबालिग लड़कियों के साथ बलात्कार का खुलासा।

राजकीय बालिका विद्यालय में सीसीटीवी कैमरे लगाने का खर्च जहां राज्य सरकार वहन करेगी, वहीं निजी स्कूलों को अपने खर्च कर इसे लगवाना होगा।राज्य शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “लड़कियों के स्कूल के बाद, राज्य के सभी लड़कियों के कॉलेजों के लिए भी यह अनिवार्य हो सकता है।

“जेयू में नए छात्र की मौत के बाद, विश्वविद्यालय के अधिकारियों को परिसर के भीतर सीसीटीवी कैमरों की अनुपस्थिति के लिए व्यापक आलोचना का सामना करना पड़ा। इन आलोचनाओं के मद्देनजर, जेयू अधिकारियों ने अंततः विश्वविद्यालय परिसर के विभिन्न कोनों में 26 कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई)-सक्षम सीसीटीवी कैमरे स्थापित करने का निर्णय लिया है।

इसी तरह, अनाथालय में दो नाबालिग लड़कियों के लंबे समय तक यौन उत्पीड़न की घटना के बाद, तीन अधिकारियों को गिरफ्तार किया गया है। वहां भी कोई सीसीटीवी कैमरा नहीं लगाया गया था।शिक्षा विभाग के अधिकारी ने कहा, “राज्य सरकार ने भी अब सीसीटीवी को अनिवार्य बनाने के लिए कदम उठाने का फैसला किया है और सभी लड़कियों के स्कूलों में इसे स्थापित करने का निर्णय इस दिशा में पहला कदम है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *