कोलकाता। पश्चिम बंगाल (West Bengal) में एक बार फिर CBI ने दबिश दी है। बता दें कि CBI ने बंगाल में अपनी कार्रवाई एक बार फिर शुरू कर दी है। कोयला घोटाला मामले में CBI ने बंगाल के कानून और श्रम मंत्री मलय घटक (Labor Minister Malay Ghatak) के घर पर रेड की है। आसनसोल में मंत्री के आवास पर ये छापेमारी चल रही है। बता दें कि कोयला घोटाले में ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी समेत कई लोगों के खिलाफ मामला दर्ज है। मिली जानकारी के अनुसार कोयला घोटाले मामले में CBI पश्चिम बंगाल में पांच स्थानों पर CBI की रेड चल रही है, जिसमें से कोलकाता की 4 जगहों और आसनसोल के 1 ठिकाने पर TMC नेता मलय घटक के परिसरों में तलाशी ले रही है।

मालूम हो कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी जांच के सिलसिले में मलय घटक से पूछताछ कर चुकी है। मलय घटक आसनसोल उत्तर सीट से विधायक हैं। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने मनी लांड्रिंग एक्ट (Money Laundering Act) के तहत मामला दर्ज किया था। 27 नवंबर 2020 को सीबीआई (CBI) की तरफ से दर्ज की गई एफआईआर के आधार पर जांच शुरू की गई थी। जांच के दौरान प्रवर्तन निदेशालय को गुरुपदा माझी और जॉयदेब मंडल के करोड़ों की हेरफेर का पता चला था।

दोनों पर आरोप है कि ग्रुप अदा माझी में कोलकाता की 6 शेल कंपनियों के जरिए अपराध की 104 करोड़ रुपए की रकम को इधर से उधर किया। साथ ही यह भी आरोप है कि इस रकम से इन लोगों ने चल अचल संपत्तियां बनाई। इस मामले में ईडी ने आरोपियों की करोड़ों रुपये की संपत्ति को भी जब्त किया था। करीब 181 करोड़ रुपये की चल अचल संपत्तियों को जप्त किया गया। इस मामले में ईडी पहले ही कई आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। ममता के भतीजे और टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी से ईडी कोयला घोटाला मामले में कई बार पूछताछ कर चुकी है। उनके खिलाफ आरोप है कि अवैध कारोबार से मिले पैसे उन तक पहुंचाए गए थे।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

2 × 3 =