मवेशी घोटाले में अब लॉटरी एंगल से जांच कर रही CBI

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में करोड़ों रुपये के पशु तस्करी घोटाले की जांच कर रहे भारतीय केंद्रीय ब्यूरो (सीबीआई) के अधिकारी एक अनोखे कोण की जांच कर रहे हैं, जहां पुरस्कार-राशि जीतने वाली लॉटरी टिकटों का इस्तेमाल अपराध के रूप में एकत्र किए गए बेहिसाब धन को हिसाब में बदलने के लिए किया गया हो। एजेंसी के एक अधिकारी ने इस लेन-देन के तौर-तरीकों के बारे में बताते हुए कहा कि अगर कोई 1 करोड़ रुपये की इनामी राशि की लॉटरी जीतता है। उस व्यक्ति को विशेष लॉटरी टिकट जमा कर पैसे जमा करने होंगे। वैधानिक करों में कटौती के बाद, विजेता को लगभग 75 लाख रुपये मिलने की उम्मीद है।

उस समय, ऐसा प्रतीत होता है कि वह व्यक्ति या उसका एजेंट अपने बेहिसाब धन को बदलना चाहता है। वह दूसरा व्यक्ति मूल लॉटरी पुरस्कार विजेता को करों में कटौती के बाद प्राप्त होने वाली राशि से अधिक राशि का भुगतान करता है और टिकट पर कब्जा कर लेता है। उसके बाद दूसरा व्यक्ति पुरस्कार राशि निकालता है जो एक अकाउंडेट है।

इस मामले में सीबीआई के अधिकारियों का शक तब शुरू हुआ जब सीबीआई ने तृणमूल कांग्रेस के कद्दावर नेता अनुब्रत मंडल का रिकॉर्ड खंगाला, जो इस समय मवेशी घोटाले के सिलसिले में न्यायिक हिरासत में हैं, उन्होंने इस साल जनवरी में लॉटरी में 1 करोड़ रुपये का इनाम जीता। सीबीआई ने उस लॉटरी टिकट के पिछले रिकॉर्ड को ट्रैक करना शुरू कर दिया। उन्हें पता चला कि एक लॉटरी एजेंसी इकाई, राहुल एजेंसी ने उस लॉटरी को एक थोक व्यापारी रणजीत ढिबोर को बेच दिया।

जिसने बाद में बीरभूम जिले के एक रिटेलर मुन्ना शेख को लॉटरी बेच दी। फिर उसने टिकट बेच दिया, जिस पर मंडल ने 1 करोड़ रुपये का पुरस्कार जीता। एजेंसी के सूत्रों ने बताया कि सीबीआई के अधिकारियों ने धीबोर और शेख दोनों से पूछताछ की। धीबोर का स्पष्टीकरण यह था कि चूंकि वह एक थोक विक्रेता है, इसलिए उसके लिए यह जानना संभव नहीं है कि वास्तव में टिकट किसको बेचा गया था।

शेख का स्पष्टीकरण यह था कि उसके लिए यह याद रखना असंभव है कि उसने वास्तव में उस विशेष टिकट को किसको बेचा था क्योंकि कई लोग नियमित रूप से टिकट खरीदने के लिए उसके रिटेल आउटलेट पर आते हैं। हालांकि सीबीआइ के अधिकारी अभी तक इस मामले में किसी निश्चित निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे है। लेकिन लॉटरी के रास्ते का इस्तेमाल करते हुए उनके अधिकारियों ने इस मामले में जांच की एक नई लाइन शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *