Violence again during voting in Bengal, TMC-BJP workers clash

बंगाल में लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में सीएपीएफ की तैनाती 32 प्रतिशत बढ़ेगी

Kolkata Hindi News, कोलकाता। सोमवार को लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के दौरान पश्चिम बंगाल के विभिन्न इलाकों में हुई हिंसा को ध्यान में रखते हुए, भारत चुनाव आयोग (ईसीआई) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस की तैनाती बढ़ाने का फैसला किया है। 20 मई को पांचवें चरण के मतदान में बल (सीएपीएफ) के कर्मियों की संख्या लगभग 32 प्रतिशत अधिक होगी।

पश्चिम बंगाल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय के सूत्रों ने कहा कि सोमवार को पश्चिम बंगाल में सीएपीएफ की 578 कंपनियां तैनात की गईं थीं। पांचवें चरण में यह संख्या 31.83 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 762 हो जाएगी।

सूत्रों ने कहा कि सीएपीएफ की तैनाती में यह वृद्धि इस तथ्य के बावजूद होगी कि राज्य में पांचवें चरण में निर्वाचन क्षेत्रों की संख्या चौथे चरण की तुलना में थोड़ी कम है। चौथे चरण में जहां आठ निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान हुआ, वहीं पांचवें चरण में यह संख्या सात है।

ये सात निर्वाचन क्षेत्र हुगली जिले में श्रीरामपुर, हुगली और आरामबाग, उत्तर 24 परगना जिले में बैरकपुर और बनगांव, हावड़ा जिले में हावड़ा और उलुबेरिया हैं।

इन सात निर्वाचन क्षेत्रों में से बैरकपुर और बनगांव अलग-अलग कारणों से चुनाव आयोग की विशेष निगरानी में होंगे। बनगांव भारत-बांग्लादेश सीमावर्ती निर्वाचन क्षेत्र है। इसी तरह से बैरकपुर में चुनाव संबंधी हिंसा और तनाव का इतिहास रहा है।

सीईओ कार्यालय के एक सूत्र ने कहा, “यह चरणबद्ध तरीके से तैनात की जाने वाली सीएपीएफ की कंपनियों की संख्या बढ़ाने की आयोग की योजना के अनुरूप है।”

पश्चिम बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने सोमवार को मतदान के अंत में कहा कि अगले चरणों से ईसीआई द्वारा सुरक्षा घेरा कड़ा कर दिया जाएगा। अधिकारी ने कहा, “अगर ईसीआई सुरक्षा को इसी तरह से टाइट रख सकता है, तो तृणमूल कांग्रेस अगले चरण से और अधिक रोएगी।”

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *