कैमरा कमांडो टीम ने विश्व फोटोग्राफी दिवस 2023 मनाया

जयपुर।  विश्व फोटोग्राफी दिवस 2023 दुनिया भर के फोटोग्राफरों की रचनात्मकता और कौशल को सम्मानित करने का एक उत्सव है। प्रसिद्ध फोटो जर्नलिस्ट पुरूषोत्तम दिवाकर और शिक्षाविद् लीला दिवाकर के नेतृत्व में इमेजिन फोटो जर्नलिस्ट सोसाइटी ने रविवार, 19 अगस्त, 2023 को विश्व फोटोग्राफी दिवस मनाया। इमेजिन फोटो जर्नलिस्ट सोसाइटी ने महिला फोटो जर्नलिस्ट टीम को प्रशिक्षित करने और प्रेरित करने की अनूठी पहल की। ‘कैमरा कमांडो’ टीम ने इस सेमिनार में प्रतिष्ठित अतिथि वक्ताओं – विशाल स्वामी, सिंपली गुड़गांव के संस्थापक और डिजिटल सोशल मीडिया विशेषज्ञ और नितिन जगड़, मार्केटिंग कम्युनिकेशन विशेषज्ञ को आमंत्रित किया।

इंडिया टुडे ग्रुप के सीनियर फोटो जर्नलिस्ट, पुरूषोत्तम दिवाकर ने कहा, “फोटो कैप्चरिंग विज्ञान, कला और वाणिज्य का एक संयोजन है। प्रत्येक फोटोग्राफर को रोशनी का विज्ञान, भावनाओं की कला और छवियों को प्रभावी तरीके से बाजार में लाने का वाणिज्य अवश्य सीखना चाहिए। मेरे पास ऐसे कई कार्य थे जहां मुझे समाज के प्रति अपनी ज़िम्मेदारी को समझते हुए कुछ पलों को दुनिया के साथ साझा न करके समाज की नकारात्मकता का संचार नहीं करने का विकल्प चुनना पड़ा और मैं ‘कैमरा कमांडो’ टीम में भी फोटो जर्नलिज्म की उस नैतिकता को विकसित करने की कोशिश कर रहा हूं।’

सिंपली गुड़गांव के संस्थापक और डिजिटल सोशल मीडिया विशेषज्ञ, विशाल स्वामी ने कहा, “फोटोग्राफर न केवल भावनाओं को बल्कि मानव इतिहास की टेपेस्ट्री बनाने वाले पीढ़ीगत परिवर्तनों की निरंतरता को भी समाहित करता है। इसलिए, फोटो जर्नलिस्ट को सही समय की भावनाओँ को कैमरे में कैद करना चाहिए। आपकी याददाश्त ख़त्म हो सकती है लेकिन तस्वीरें हमेशा बरकरार रहती हैं। तस्वीरें न केवल आपको अतीत की याद दिलाती हैं, बल्कि उनमें कई तरह की भावनाओं को व्यक्त करने की क्षमता भी होती है।”

इस अवसर पर कैमरा कमांडो टीम के सदस्यों ने वर्ल्ड फोटोग्राफी डे की थीम पर विचार करते हुए अपने अनूठे प्रोजेक्ट और चित्र साझा किए। सार्थक दिन पर यह सार्थक कार्यक्रम ‘एआई जेनरेटेड इमेजेज बनाम मानव निर्मित फोटोग्राफ़्स’ विषय पर एक महत्वपूर्ण बहस के साथ शुरू हुआ। मार्केटिंग कम्युनिकेशन विशेषज्ञ, नितिन जगड़ ने कहा, “एआई-निर्मित छवियों और मानव फोटोग्राफी के बीच गतिशील परस्पर क्रिया में, हम नवाचार और परंपरा, प्रौद्योगिकी और भावना की एक झलक देखते हैं। जबकि एआई-निर्मित छवियां रचनात्मक अन्वेषण और दक्षता में उत्कृष्ट हैं, परंतु मानव फोटोग्राफी भावनाओं, कहानियों और मानव अनुभव को सँजोती है।

कैमरा कमांडो टीम की संयोजक और संरक्षक, शिक्षा के क्षेत्र में एक सच्ची दूरदर्शी श्रीमती लीला दिवाकर ने दोनों प्रतिष्ठित अतिथि वक्ताओं और दर्शकों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया। टीम की उल्लेखनीय यात्रा पर विचार करते हुए, उन्होंने स्पष्ट रूप से व्यक्त किया, “अटूट समर्पण, संपूर्ण प्रशिक्षण और अविश्वसनीय दृढ़ता के माध्यम से, टीम ने अपनी कल्पनाशील शक्ति को एक मूर्त वास्तविकता में बदल दिया है। विशाल मैदानों को पार करने से लेकर ऊंचे पहाड़ों पर चढ़ने और यहां तक कि गंभीर परिस्थितियों के केंद्र में, उन्होंने लगातार उन क्षणों को कैद किया है जो मानवीय अनुभव के सार के साथ प्रतिध्वनित होते हैं।

COVID-19 महामारी, ऐतिहासिक युद्ध स्थलों, जटिल परिदृश्यों, राजनीतिक जुलूसों और दंगे जैसी विविध चुनौतियों का सामना करते हुए, कैमरा कमांडो टीम ने समाज की छवि को निरंतर सकारात्मक योगदान हेतु कैमरे की आँखों से समाज तक पहुँचाया है।” जैसे ही विश्व फोटोग्राफी दिवस 2023 के इस उत्सव को सार्थक करते हुए कैमरा कमांडो टीम के अटूट समर्पण के माध्यम से, इमेजिन फोटो जर्नलिस्ट सोसाइटी महत्वाकांक्षी फोटोग्राफरों के लिए प्रेरणा की किरण के रूप में खड़ी है, जो एक समय में एक क्लिक पर जीवन की बारीकियों को कैद करने की शक्ति का उदाहरण है।

इमेजिन फोटोजर्नलिस्ट सोसाइटी के बारे में : इमैजिन फोटोजर्नलिस्ट सोसाइटी एक अग्रणी संगठन है जो फोटो जर्नलिज्म की कला के पोषण और प्रचार के लिए समर्पित है। निपुण पेशेवरों के मार्गदर्शन में, सोसायटी फोटोग्राफरों को जीवन के क्षणों और आख्यानों के सार को अपने लेंस के माध्यम से पकड़ने का अधिकार देती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *