आदिवासियों को ‘वनवासी’ कहना उनका अपमान : राहुल

रायपुर। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) और भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि आदिवासियों को ‘वनवासी’ कहना उनका अपमान है। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पार्टी कार्यकर्ताओं की एक सभा को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा, ”आदिवासी का सही अर्थ इस देश के मूल निवासी हैं, जो मूल रूप से देश की भूमि, जल और जंगलों के मालिक हैं और उन पर पहला अधिकार रखते हैं।

हालाँकि, भारतीय जनता पार्टी ने आदिवासियों के लिए एक नया शब्द गढ़ा है – ‘वनवासी’, जिसका अर्थ है कि आदिवासियों को केवल जंगलों तक ही सीमित रखा जाना चाहिए।” हालाँकि, यह पहली बार नहीं है जब राहुल गांधी ने ‘वनवासी और आदिवासी’ मुद्दे को उठाया है। आरएसएस द्वारा 2022 में आदिवासी समुदायों के लिए ‘आदिवासी’ की बजाय ‘वनवासी’ शब्द का इस्तेमाल किए जाने के बाद से वह इस मुद्दे को उठा रहे हैं।

पिछले साल नवंबर में जब राहुल गांधी की अगुवाई वाली भारत जोड़ो यात्रा ने मध्य प्रदेश में प्रवेश किया था, तब उन्होंने आदिवासियों के लिए ‘वनवासी’ शब्द का इस्तेमाल करने के लिए भाजपा और आरएसएस की आलोचना की थी और उनसे माफी की मांग की थी। उन्होंने पिछले साल कर्नाटक और गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान भी यह मुद्दा उठाया था।

छत्तीसगढ़ में शनिवार को एक सरकारी कार्यक्रम में बोलते हुए राहुल गांधी ने दावा किया कि यह कांग्रेस सरकार थी जिसने पेसा लागू किया था। राज्‍य में इस साल के अंत में मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना के साथ विधानसभा चुनाव होने हैं।

राहुल गांधी ने कहा, “भाजपा चाहती है कि आदिवासी जंगलों में रहें, लेकिन हम कहते हैं कि आपको ‘जल-जंगल-ज़मीन’ (जल-जंगल-ज़मीन) का अधिकार होना चाहिए और अपने सपनों को पूरा करने का भी अधिकार होना चाहिए। भाजपा और कांग्रेस के बीच यही बुनियादी अंतर है।”

उन्होंने पूंजीवादी विचारधारा के लिए केंद्र सरकार पर हमला करते हुए कहा, “हर चुनाव से पहले भाजपा नेता उन सीटों की संख्या के साथ सामने आते हैं जो वे जीतने का दावा करते हैं, लेकिन कर्नाटक के लोगों ने दिखा दिया है कि उनके पास सही सूची है और उन्होंने कांग्रेस को वोट दिया। उन्होंने दावा किया कि कर्नाटक के नतीजे छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में दोहराए जाएंगे जहां इस साल नवंबर तक विधानसभा चुनाव होने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *