कलकत्ता विश्वविद्यालय ने छात्रों की फीस माफ की

कोलकाता। विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए सभी स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों और संस्थान द्वारा संचालित दो स्नातक कार्यक्रमों के छात्रों के लिए फीस माफ कर दी है। विश्वविद्यालय ने फीस इस बात को ध्यान में रखते हुए माफ की है कि कोविड-19 महामारी के कारण परिवारों को वित्तीय दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। संस्था ने एक अधिसूचना में यह भी कहा कि अंतिम वर्ष के छात्रों को अंकपत्र प्राप्त करने के लिए अपने बकाया का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

कार्यवाहक रजिस्ट्रार देबाशीष दास द्वारा अधोहस्ताक्षरी अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘यह सभी संबंधितों की जानकारी के लिए है कि वर्तमान महामारी की स्थिति को देखते हुए विश्वविद्यालय ने शैक्षणिक वर्ष 2021-2022 के छात्रों (स्नातकोत्तर और विश्वविद्यालय स्नातक छात्रों) का प्रवेश शुल्क, ट्यूशन फीस और परीक्षा शुल्क जैसे सभी शुल्क माफ कर दिए हैं। विभिन्न सेमेस्टर सेमेस्टर परीक्षाओं की अंकपत्र या ग्रेडशीट एकत्रित करने के लिए छात्रों को शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।’’

164 वर्ष पुराने विश्वविद्यालय की कुलपति सोनाली चक्रवर्ती बंधोपाध्याय ने पीटीआई-भाषा से कहा कि निर्णय छात्रों के हित में लिया गया है। अन्य स्नातक पाठ्यक्रमों के बारे में पूछे जाने पर, उन्होंने कहा कि संबद्ध कॉलेज उनके अपने शासी निकायों द्वारा चलाए जाते हैं और विश्वविद्यालय उनके लिए ऐसा कोई निर्णय नहीं ले सकता है।

कोरोना के चलते आज कई परिवार बेरोजगार हैं। आर्थिक संकट चरम पर है। कलकत्ता विश्वविद्यालय में कई छात्र ऐसे हैं जो बहुत मेहनत से पढ़ते हैं। सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद विवि ने यह शुल्क माफ करने का फैसला किया है। पता चला है कि स्नातकोत्तर स्तर पर ट्यूशन फीस, परीक्षा फीस और मार्कशीट फीस माफ कर दी गई है। इसके लिए छात्रों को एक पैसा भी नहीं देना होगा। कलकत्ता विश्वविद्यालय के वर्तमान छात्रों से शुरू करके, जो इस बार प्रवेश लेंगे, सभी को यह सुविधा मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *