सीए ने महिला खिलाड़ियों के वेतन में 25 प्रतिशत बढ़ोतरी की

ऑस्ट्रेलिया। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने खिलाड़ी संघ के साथ सोमवार को हुए समझौते के तहत महिला टीम के न्यूनतम और औसत वेतन में 25 प्रतिशत की वृद्धि करने का निर्णय लिया है। सीए ने इसके अलावा अपनी घरेलू टी20 लीग बिग बैश लीग की वेतन सीमा को 50 प्रतिशत बढ़ाने का भी निर्णय लिया है। पुरुषों की बिग बैश लीग (बीबीएल) में प्रत्येक टीम के लिये वेतन सीमा 30 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर तक बढ़ जाएगी, जबकि महिला बीबीएल की वेतन सीमा को 7.32 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

सीए के मुख्य कार्यकारी निक हॉकले ने इस समझौते पर कहा, “हमने यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता को पहचाना है कि बदलते वैश्विक क्रिकेट परिदृश्य में बीबीएल अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बना रहे। हमें विश्वास है कि यह समझौता ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट सत्र में अपनी जगह बनाए रखने में मदद करेगा।” सीए ने यह भी कहा कि महिलाओं की राष्ट्रीय अनुबंध सूची में खिलाड़ियों की संख्या 15 से बढ़ाकर 18 कर दी जायेगी।

घरेलू स्तर पर, राज्य और महिला बीबीएल अनुबंधों पर महिला खिलाड़ियों का औसत वेतन बढ़कर 1.5 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर हो जाएगा। हॉकले ने कहा, “क्रिकेट अब स्पष्ट रूप से ऑस्ट्रेलिया में एलीट महिला खिलाड़ियों के लिये किसी भी अन्य टीम खेल की तुलना में कमाई का सबसे अच्छा अवसर प्रदान करता है।

उन्होंने कहा, “यह समझौता विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम और महिला बीबीएल के सितारों के लिये पारिश्रमिक में वृद्धि के साथ महिला क्रिकेट के उदय में एक और बड़ा कदम दर्शाता है।” नये समझौते के तहत, सीए के साथ केंद्रीय अनुबंध में जुड़े 24 पुरुष क्रिकेटरों के औसत वेतन में भी 7.5 प्रतिशत की वृद्धि की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *