By-Election: भवानीपुर सहित 3 सीटों पर चुनाव प्रचार का आज अंतिम दिन, भाजपा, तृणमूल ने झोंकी ताकत

Kolkata: भवानीपुर उपचुनाव सहित 3 सीटों पर चुनाव प्रचार का आज अंतिम दिन है, अतः आज भाजपा और तृणमूल ने अपने प्रमुख नेताओं को प्रचार में उतार कर पूरी ताकत झोंक दी है, खास तौर पर भवानीपुर की हाई प्रोफाइल सीट के लिए।

भवानीपुर उपचुनाव सहित तीन विधानसभा सीटों पर आज यानी सोमवार शाम से चुनाव प्रचार थम जाएगा। इन सीटों पर पर 30 सितंबर को मतदान होना है, अतः ऐसे में दोनों ही पार्टियों ने उपचुनाव की तैयारियों में अंतिम दिन पूरी ताकत झोंक दी है। भाजपा ने भवानीपुर में ममता बनर्जी को रोकने के लिए अपने 80 नेताओं को मैदान में उतारा है। इन नेताओं ने आज पूरे जोर-शोर से इस विधानसभा सीट पर चुनाव प्रचार करना शुरू कर दिया है, तो वहीं तृणमूल ने भी पूरी तैयारी कर ली है।

उल्लेखनीय है कि चुनाव आयोग ने भवानीपुर उपचुनाव सहित तीनों सीटों पर सभी मतदान केंद्रों को संवेदनशील घोषित किया है और सभी मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बल के जवान तैनात रहेंगे। कई इलाकों में केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों ने रूट मार्च भी किया है। दूसरी ओर खराब मौसम की संभावना के बावजूद दोनों राजनीतिक दलों के कार्यक्रम जारी रहेंगे। चक्रवात गुलाब सीधे तौर पर कोलकाता से नहीं टकरा रहा लेकिन मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणी बंगाल के कुछ जिलों में सोमवार को बारिश की आशंका है।

उल्लेखनीय है कि भवानीपुर सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए ममता बनर्जी के खिलाफ भाजपा ने प्रियंका टिबरेवाल को मैदान में उतारा है। भाजपा इस सीट को किसी भी तरह से जीतना चाह रही है। ऐसे में पार्टी ने अपने दस नेताओं को सभी वार्डों में दौरा करने का निर्देश जारी किया है। जानकारी के मुताबिक सुबह आठ बजे से 11 बजे तक प्रचार का पहला चरण पूरा होगा। इसके बाद दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक दूसरा चरण पूरा होगा। इसी के साथ इस सीट पर चुनाव प्रचार भी थम जाएगा। बंगाल भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार और दिलीप घोष मतदाताओं को सुबह संबोधित करेंगे। इसके बाद वे शाम को दिल्ली पहुंचेंगे और बीजेपी चीफ जेपी नड्डा से मुलाकात करेंगे। इनके अलावा नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी, केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष सरकार, राहुल सिन्हा, सांसद अर्जुन सिंह और भाजपा राज्य महिला मोर्चा की अध्यक्ष अग्निमित्रा पॉल उन नेताओं में शामिल हैं जो आज भवानीपुर में पूरा दमखम लगाने वाले हैं।

चुनाव प्रचार के अंतिम चरण में तृणमूल ने भी अपने कार्यकर्ताओं व वरिष्ठ नेताओं को प्रचार में झोंक दिया है। पार्टी के महासचिव अभिषेक बनर्जी का कहना है कि हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि ममता बनर्जी भवानीपुर सीट से बड़ी बढ़त के साथ जीत हासिल करेंगी। अभिषेक बनर्जी ने दावा किया कि ममता बनर्जी एक लाख से अधिक वोट से जीत हासिल करेगी। तृणमूल की तरफ से खुद ममता बनर्जी भी आज यहां रैली करने वाली हैं। ममता बनर्जी के अलावा कई अन्य वरिष्ठ नेता भी उनके समर्थन में लोगों से वोट मांगने पहुंचेंगे।

भाजपा और तृणमूल नेताओं के अनुसार, भवानीपुर में 20 फीसदी से ज्यादा आबादी मुस्लिमों की है। वहीं सिख और गैर-बांग्ला भाषी हिंदुओं की तादाद 34 फीसदी के आसपास है। इस विधानसभा क्षेत्र में कुल 2 लाख 6 हजार 389 मतदाता हैं। उल्लेखनीय है कि कांग्रेस ने भवानीपुर से अपना प्रत्याशी नहीं दिया है। जबकि सीपीआईएम ने श्रीजीव बिस्वास को यहां से मैदान में उतारा है। शोभनदेब चटोपाध्याय ने इस साल हुए बंगाल चुनाव में इस सीट से जीत दर्ज की थी लेकिन बाद में उन्होंने ममता बनर्जी के लिए यह सीट खाली कर दिया था। ममता बनर्जी को नंदीग्राम में भाजपा के शुभेंदु अधिकारी ने हराया था। इसलिए ममता बनर्जी अब भवानीपुर से उपचुनाव लड़ रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *