बर्दवान : पूर्व प्रधान के खिलाफ पंचायत की एम्बुलेंस राशि के दुरुपयोग का आरोप

कोलकाता, बर्दवान। पश्चिम बंगाल के पूर्वी बर्दवान जिले के मेयेरी नंबर 2 ब्लॉक के बारापलाशन नंबर 2 ग्राम पंचेत की पूर्व प्रधान रूबी खातून के खिलाफ पंचायत की एम्बुलेंस राशि के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया था। हालांकि, पूर्व तृणमूल कांग्रेस प्रधान ने इस आरोप से इनकार किया है। गांव के बीमार लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए करीब दस साल पहले बर्दवान दुर्गापुर लोकसभा क्षेत्र की पूर्व सांसद डॉ. मोमताज संघमिता ने सांसद निधि से बारापलाशन 2 ग्राम पंचायत को एक एंबुलेंस दान में दी थी।

उस समय तो एम्बुलेंस चल रहा था, लेकिन अब यह पंचायत के बाहर खराब हालत में पड़ा हुआ है, जिससे स्थानीय लोग बेहद परेशानी में हैं। बारापलाशन नंबर 2 ग्राम पंचेत के वर्तमान उप प्रधान सिख यूसुफ अली ने कहा कि हम लोग पंचायत में बैठे तो पता चला कि गांव के लोगों की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बर्दवान दुर्गापुर लोकसभा क्षेत्र के सांसद डॉ. मुमताज संघमिता ने अपने सांसद निधि से एक एंबुलेंस उपलब्ध करायी.पूर्व प्रधान रूबी खातून ने आय-व्यय के बारे में कोई जानकारी नहीं दी।

उन्होंने पंचायत के वर्तमान मुखिया को एंबुलेंस की चाबी भी नहीं सौंपी। जब पूर्व मुखिया को एंबुलेंस की चाबी और सारी जानकारी उपलब्ध कराने के लिए पत्र लिखा गया, तो उन्होंने पत्र लेने से इनकार कर दिया। ग्राम पंचेत नंबर 2, बरोपलाशन की पूर्व मुखिया रूबी खातून ने कहा कि यह एम्बुलेंस मेरे पिछले बोर्ड को दी गई थी। उस बोर्ड ने इसे चलाने के लिए एक स्थानीय व्यक्ति को दे दिया था, तब से वही व्यक्ति इसे चला रहा है। पिछले बोर्ड के पूर्व उपप्रमुख शेख अबुल अवल साहब ने कहा कि किसी पूर्व प्रमुख को इस तरह का पत्र लिखना गैरकानूनी है।

सांसद द्वारा दी गई एम्बुलेंस संकल्प 55 के तहत एक स्थानीय कार चालक को दी गई थी। प्रस्ताव में उल्लेख किया गया है कि गांव के लोगों की सेवा के लिए व्यक्ति एम्बुलेंस चलाएगा। एम्बुलेंस चलाने के लिए पंचायत को कोई पैसा नहीं दिया जाएगा। वहीं एंबुलेंस मरम्मत करने वाला और एंबुलेंस चालक ग्राम पंचायत को कोई पैसा नहीं देगा। प्रस्ताव में यह भी उल्लेख किया गया है कि मेमोरी से बर्दवान अस्पताल तक 800 टका और मेमोरी से कोलकाता अस्पताल तक यात्रा के लिए 1500 टका मरीजों से लिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *