Budget 2021 : आम बजट में मोदी सरकार ने बंगाल को दी बड़ी सौगातें

कोलकाता : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण इस समय संसद में वित्तीय वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश कर रहीं हैं। बंगाल में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं इसको लेकर इस बार यहां पर विशेष फोकस है। इसी के मद्देनजर वित्त मंत्री ने बंगाल में 675 किलोमीटर लंबा नए राष्ट्रीय राजमार्ग (हाईवे) के निर्माण की घोषणा की हैं। इसके लिए 25,000 करोड रुपये के बजट में प्रावधान किए गए हैं। विधानसभा चुनाव से पहले वित्त मंत्री ने पश्चिम बंगाल के लिए अहम ऐलान किया है। पश्चिम बंगाल में नेशनल हाईवे पर 25,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। राज्य में 11,000 किलोमीटर के हाईवे का काम पूरा हुआ, मार्च 2022 तक 8500 किलोमीटर के हाईवे बनाए जाएंगे।

इसके साथ ही कोलकाता- सिलीगुड़ी मार्ग के रिपेयरिंग पर भी ध्यान दिया जाएगा। इधर, बंगाल के लिए जैसे ही वित्त मंत्री ने घोषणा की संसद में तालियों की गूंज सुनाई देने लगी। खासकर बंगाल से भाजपा सांसदों ने जमकर तालियां बजाईं। बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बंगाल, तमिलनाडु, केरल और असम के लिए नेशनल हाइवे और इकॉनोमिक कॉरिडोर का ऐलान किया। बंगाल में कोलकाता-सिलीगुड़ी के लिए भी नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट का ऐलान किया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बंगाल में चाय श्रमिकों के कल्याण के लिए आम बजट में 1,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है, उत्तर बंगाल के चाय बागानों में काम करने वालों को सबसे ज्यादा लाभ मिलेगा।

तृणमूल ने कहा, आधारहीन है आम बजट

केंद्र सरकार द्वारा सोमवार को संसद में पेश वित्तीय वर्ष 2021- 22 के आम बजट को बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने आधारहीन बताया है। तृणमूल कांग्रेस के राज्‍यसभा सदस्य डेरेक ओ’ब्रायन ने ट्वीट कर कहा कि ‘देश का पहला पेपरलेस बजट साथ में आधारहीन बजट भी है।’ उन्होंने कहा कि इस फर्जी बजट का विषय (थीम) भारत को बेचना’ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *