बीएसएफ ने अंतरराष्ट्रीय सीमा पर 5.7 किलोग्राम चांदी के गहने जब्त किए

प्रतीकात्मक फोटो, साभार : गूगल

कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बंगाल के नदिया जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे कुमारी सीमा चौकी इलाके में तस्करी को नाकाम करते हुए 5.7 किलोग्राम चांदी के आभूषण जब्त किए। जब्त चांदी का बाजार मूल्य 3,62,640 रुपये है। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर की ओर से जारी बयान में बताया गया कि चांदी के आभूषणों को अवैध तरीके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारत से बांग्लादेश में तस्करी की जा रही थी। बयान के मुताबिक, 16 नवंबर को बीएसएफ की खुफिया शाखा को एक विशेष जानकारी मिली कि बीओपी कुमारी, 8वीं बटालियन के क्षेत्र में इछामाती नदी के तट पर भारतीय तस्कर बांग्लादेशी तस्करों को चांदी के गहने सौंपने का प्रयास करेंगे।

इसके बाद कंपनी कमांडर ने जवानों के साथ योजना बनाई और संदिग्ध इलाके में एम्बुश तैनात किया। दोपहर लगभग 12:30 बजे एंबुश पार्टी ने बांग्लादेश की ओर 3-4 तस्करों की संदिग्ध गतिविधियां देखी और भारत की ओर से भी एक तस्कर जो एक छोटा बैग लिए हुआ था, को देखा। उसी दौरान, बांग्लादेश की ओर से एक तस्कर इच्छामती नदी में कूद गया और वह भारत की ओर बढ़ने लगा।

एंबुश पार्टी ने उन्हें चुनौती दी और उनका पीछा किया, जिस पर भारतीय तस्कर छोटे बैग को फेंक केले और बांस के बाग का लाभ उठाते हुए ग्राम कुमारी की ओर भाग गया। बांग्लादेशी तस्कर इच्छामती नदी के आधे रास्ते से लौट गया। जब्त प्लास्टिक बैग को बीओपी कुमारी में लाया गया। बैग को खोलने पर उसमें से 75 पीस चेन और 348 पीस पायल जब्त किया गया। बीएसएफ ने आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए जब्त किए गए चांदी के आभूषणों को कस्टम कार्यालय मजदिया को सौंप दिया है। जब्त चांदी का बाजार मूल्य 3,62,640 रुपये है।

Shrestha Sharad Samman Awards

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

7 + five =