बीएसएफ ने सीमा पर वन्य पक्षियों को तस्करों के चंगुल से छुड़ाया

कोलकाता। दक्षिण बंगाल सीमांत (नदिया जिला) के अंतर्गत सीमा चौकी बेताई, 84वीं वाहिनी के जवानों ने दो अलग-अलग जगह से वन्य पक्षियों (कई रंगों के तोतों और लव वर्ड्स) को तस्करों के चंगुल से छुड़ाया और संबंधित वन विभागों को सौंप दिया गया। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार और शनिवार की रात 128 वन्य पक्षियों को तस्करों के चंगुल से छुड़वाया, जिन्हें तस्कर लोहे के पिंजरों में भरकर बांग्लादेश से भारत ला रहे थे। रात को जवानों ने देखा कि बांग्लादेश की तरफ से कुछ तस्कर तारबंदी के ऊपर से कुछ सामान फेंक रहे थे।

उसी समय जवानों ने उनका पीछा किया, लेकिन तस्कर घने अंधेरे और झाड़ियों का सहारा लेकर भाग गए। जवानों ने घटना स्थल पर जाकर देखा तो वहां पिंजरों में हरे, पीले और सफेद रंग के कुल 128 तौते रखे हुए थे। उसी तरह से रात सीमा चौकी रांगियापोटा, 82वीं वाहिनी के जवानों ने 93 लवबर्डस (छोटे प्रकार के तोते) जब्त किए। तस्कर इन वन्य पक्षियों को भारत से बांग्लादेश ले जाने की फिराक में थे।

जब्त किए गए वन्य पक्षियों को क्रमशः वन विभाग मुर्शिदाबाद और कृष्णानगर को सौंप दिया गया है।दक्षिण बंगाल सीमांत के प्रवक्ता ने बताया कि हमारे जवान सीमा पर होने वाली किसी भी प्रकार की तस्करी को रोकने के लिए कड़े कदम उठा रहे हैं। उन्होंने साफ शब्दों में कहा की हम किसी भी सूरत में अपने इलाके से तस्करी नहीं होने देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *