बीएसएफ ने सीमा पर तस्करों के चंगुल से 14 वन्य पक्षियों को छुड़वाया

उत्तर 24 परगना। दक्षिण बंगाल सीमांत के अंतर्गत दो घटनाओं में बीएसएफ जवानों ने भारत-बांग्लादेश सीमा पर 14 कबूतरों को तस्करों के चंगुल से छुड़वाया। तस्कर इन्हें बांग्लादेश से भारत लाने की फिराक में थे। प्रथम घटना में, सीमा चौकी तराली, 112वीं के जवानों ने तारबंदी के उस पार एक तस्कर की गतिविधि देखी। जवानों ने देखा कि तस्कर हाथ में दो बैग लेकर तारबंदी के नजदीक आया और तेजी से सामान को तारबंदी के ऊपर से फेंककर वापस बांग्लादेश की तरफ भाग गया। जवान तस्कर का पीछा करते हुए घटनास्थल पर पहुंचे।

जवानों ने मौके से दो बैग बरामद किए। जवानों ने बैगों को खोला तो उसमें 10 कबूतर बरामद किए। इसके अलावा एक और अन्य घटना में सीमा चौकी घोजाडंगा, 153वीं वाहिनी के जवानों ने अपनी जिम्मेवारी के इलाके से एक बैग से चार कबूतर और दो बैगों से 134 बीड़ी के पैकेट बरामद किए। जब्त किए गए कबूतरों को संबंधित वन विभागों को सौंप दिया गया है।

दक्षिण बंगाल सीमांत के जनसंपर्क अधिकारी ए. के. आर्य, डीआईजी ने बताया कि भारत-बांग्लादेश सीमा पर तस्करी रोकने के लिए बीएसएफ सख्त कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि तस्कर कई बार सीमा पर वन्य जीवों और पक्षियों की तस्करी करने की भी कोशिश करते हैं। लेकिन बीएसएफ किसी भी तरह कि तस्करी को रोकने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *