बीएसएफ ने तस्करी के 296 स्टार कछुओं के साथ बांग्लादेशी अप्रवासी को पकड़ा

कोलकाता। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की 5वीं बटालियन के जवानों ने पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर एक अवैध बांग्लादेशी अप्रवासी को पकड़ा है। सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि उसके कब्जे से लुप्तप्राय प्रजाति के 296 स्टार कछुए मिले हैं।गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान बांग्लादेश के जेसोर जिले के निवासी रफीकुल शेख (36) के रूप में हुई है।

उसे गुरुवार की रात बांग्लादेश से इचामती नदी पार कर भारतीय सीमा में आने की कोशिश करते समय बीएसएफ जवानों ने पकड़ लिया। उसके पास मौजूद तीन बैगों से स्टार कछुए बरामद किए गए। गिरफ्तार व्यक्ति को स्थानीय गायघाटा थाने की पुलिस को सौंप दिया गया और बचाए गए स्टार कछुओं को राज्य वन विभाग को सौंप दिया गया।

राज्य वन विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि राज्य के विभिन्न सीमावर्ती जिलों में भारत-बांग्लादेश के साथ सीमा पार तस्करी में दुर्लभ पशु प्रजातियों की तस्करी का एक नया चलन देखा गया है।

अक्टूबर में, राज्य वन विभाग के अधिकारियों ने उत्तरी बंगाल के सिलीगुड़ी से तस्करी करके लाए गए तीन टोकाय गेयको छिपकलियाँ बरामद की गई थीं। टोकाय गेयको को 2014 में भारत के वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम 1972 की चौथी अनुसूची में शामिल किया गया था, जो सूचीबद्ध प्रजातियों के अवैध शिकार और अवैध व्यापार पर रोक लगाता है।

राज्य वन विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, सिलीगुड़ी गलियारा पश्चिम बंगाल के लिए पूर्वोत्तर के साथ-साथ पड़ोसी देश नेपाल और भूटान के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है और दुर्लभ पशु प्रजातियों की तस्करी के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बन गया है।

ताज़ा समाचार और रोचक जानकारियों के लिए आप हमारे कोलकाता हिन्दी न्यूज चैनल पेज को सब्स्क्राइब कर सकते हैं। एक्स (ट्विटर) पर @hindi_kolkata नाम से सर्च करफॉलो करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *