पुरुषों और महिलाओं दोनों को एक साथ अपराध से लड़ने की ज़रूरत है : काकोली

  • कोलकाता के न्यू टाउन में सिस्टर निवेदिता विश्वविद्यालय में संपन्न हुआ‘बाघिनी 2’ का समापन समारोह

कोलकाता : आत्मरक्षा और महिला सशक्तिकरण जैसे महत्वपूर्ण विषय पर केंद्रित इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित कार्यक्रम “बाघिनी 2” का समापन समारोह आज न्यू टाउन में सिस्टर निवेदिता विश्वविद्यालय में आयोजित किया गया। इस आयोजन का उद्देश्य व्यक्तियों, विशेषकर महिलाओं को ज्ञान और कौशल के साथ सशक्त बनाने के महत्व को उजागर करना था ताकि वे खुद को प्रभावी ढंग से सुरक्षित रख सकें। समापन सत्र में पुलिस आयुक्त, बिधाननगर पुलिस कमिश्नरेट, सम्मानित गणमान्य व्यक्तियों और एलडी की उपस्थिति से कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

सुश्री काकोली घोष दस्तीदार, माननीय लोकसभा सदस्य, सम्मानित अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित रहीं। इस नेक पहल के लिए पुलिस की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि पुलिस अब लोगों की मित्र बन गई है और इस तरह के कार्यक्रम से यह सुनिश्चित होगा कि महिलाएं पुलिस के पास आने में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगी और साथ ही अपने खिलाफ होने वाले किसी भी अपराध से लड़ने में सक्षम होंगी।

“पुरुषों और महिलाओं दोनों को एक साथ अपराध से लड़ने की ज़रूरत है – तथ्य यह है कि यह किसी और के साथ हुआ है, न कि स्वयं के साथ, लोगों को पीड़ितों की मदद के लिए आगे आने से नहीं रोकना चाहिए।”

इस मौके पर श्री गौरव शर्मा, माननीय पुलिस आयुक्त, बिधाननगर पुलिस कमिश्नरेट, ने कहा, “आमतौर पर लोग और विशेष रूप से महिलाएं पुलिस से आशंकित रहती हैं – यह कार्यक्रम लोगों को पुलिस कैसे कार्य करती है, इसके बारे में संवेदनशील बनाने का प्रयास करता है। इसके अतिरिक्त हमने सत्र भी आयोजित किए महिलाओं और युवा छात्राओं को साइबर अपराधों और उनकी सुरक्षा करने वाले अन्य सभी कानूनों के बारे में अपडेट करना।”

इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) टास्कफोर्स ऑन स्पेशल एबिलिटी की चेयरपर्सन *मीनू बुधिया* वहां मौजूद थीं। “बाघिनी 2” व्यक्तिगत सुरक्षा बढ़ाने के लिए आत्मरक्षा, आत्मरक्षा तकनीकों और रणनीतियों के महत्व पर आकर्षक चर्चा और व्यावहारिक प्रस्तुतियों के लिए एक मंच प्रदान करेगा। यह कार्यक्रम दृष्टिकोणों का आदान-प्रदान करने और इस महत्वपूर्ण सामाजिक चिंता का समाधान करने के लिए कानून प्रवर्तन, शिक्षा जगत और सामुदायिक नेताओं सहित विभिन्न क्षेत्रों के प्रमुख लोगों को एक साथ लाता है।

वेन्यू पार्टनर के बारे में:

सिस्टर निवेदिता विश्वविद्यालय की स्थापना 2017 में सभी को समग्र शिक्षा प्रदान करने के दृष्टिकोण से की गई थी। बहुत कम समय में विश्वविद्यालय ने ख्याति प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की है और राज्य में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में मांग वाले नामों में से एक के रूप में अपनी जगह पक्की कर ली है। पश्चिम बंगाल। विश्वविद्यालय का उद्देश्य व्यक्ति के सर्वांगीण विकास पर नजर रखना है।

वर्तमान पीढ़ी के छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए विश्वविद्यालय के पास अपना बुनियादी ढांचा और संसाधन हैं। यह विश्वविद्यालय टेक्नो इंडिया ग्रुप के अंतर्गत सबसे युवा, वैश्विक विश्वविद्यालय है, जिसे टेक्नो इंडिया ग्रुप के नाम से जाना जाता है, जो पूर्वी भारत का सबसे बड़ा शिक्षा समूह है, जिसका मुख्यालय कोलकाता, पश्चिम बंगाल में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *