दीर्घकालिक समझौता होने तक जारी रहेगा चीन के साथ सीमा विवाद : सेना प्रमुख

नई दिल्ली। भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने गुरुवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ घटनाक्रम पश्चिमी और पूर्वी मोर्चे पर भारत की ‘सक्रिय और विवादित सीमाओं’ पर चल रही विरासत की चुनौतियों को जोड़ता है। पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (पीएचडीसीसीआई) के 116वें वार्षिक सत्र में बोलते हुए, जनरल नरवणे ने कहा कि जहां तक उत्तरी पड़ोसी का संबंध है, भारत के पास एक उत्कृष्ट सीमा मुद्दा है।

सीमा पर जारी चीनी आक्रमण के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “हम भविष्य में किसी भी दुस्साहस का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए फिर से तैयार हैं, जैसा कि हमने अतीत में भी करके दिखाया है। इस तरह की घटनाएं तब तक होती रहेंगी, जब तक कि एक दीर्घकालिक समाधान नहीं हो जाता है और वह है सीमा समझौता। हमारे प्रयासों में इस बात पर जोर होना चाहिए ताकि हमारे पास उत्तरी (चीन) सीमा पर स्थायी शांति स्थापित हो। ”

उन्होंने यह भी कहा कि उत्तरी सीमाओं पर अभूतपूर्व विकास के लिए बड़े पैमाने पर संसाधन जुटाने, बलों की व्यवस्था और तत्काल प्रतिक्रिया की आवश्यकता है और यह सब चीजें एक कोविड प्रभावित वातावरण में है। उन्होंने जोर दिया कि साथ ही, चल रहे स्वास्थ्य संकट को कम करने के लिए सरकार के प्रयासों को सु²ढ़ करने की भी आवश्यकता है। इस बेहद चुनौतीपूर्ण और संवेदनशील समय के दौरान सशस्त्र बलों ने एक लचीला भारत बनाने में योगदान दिया।

“आप यह महसूस करेंगे कि सेना, नौसेना और वायु सेना – तीनों सेवाओं में से प्रत्येक के पास चुनौतियों का अपना सेट है। हमारे देश की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा करने के साथ ही विवादित सीमाओं के हमारे अजीबोगरीब माहौल और भीतरी इलाकों में चल रहे छद्म युद्ध के कारण, भारतीय सेना पूरे साल सक्रिय संचालन में है।” आकस्मिकताओं से निपटने के लिए उच्च स्तर की तत्परता और परिचालन तैयारियों को बनाए रखना सेना की संस्कृति का हिस्सा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *