‘बंगाल में सस्ता मिलता है बम, इसलिए ज्यादा होता है इस्तेमाल’

कोलकाता। पश्चिम बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसा के बीच सांसद अर्जुन सिंह का चौंकाने वाला बयान आया है। अर्जुन सिंह ने कहा कि बंगाल में बम सस्ता मिलता है, इसलिए इसका यहां ज्यादा इस्तेमाल होता है। उन्होंने यह भी कहा कि चुनावी हिंसा के समाधान के लिए बंगाल सरकार को सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए। केवल सरकार चुनावी हिंसा पर लगाम नहीं लगा सकती है। बता दें कि पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव से पूर्व और बाद हुए हिंसा में 50 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

पंचायत चुनाव के बाद भी कई जगहों पर अब भी बम बरामद हो रहे हैं। अर्जुन सिंह ने बंगाल में हिंसा और बममारी की घटनाओं पर टिप्पणी करते हुए कहा कि बंगाल में हिंसा के पीछे कारण सस्ते में बम मिलना है। उनका कहना है कि पूरे देश की तुलना में बंगाल में कम कीमत पर बम मिलते हैं। अन्य हथियार भी बंगाल में सहज ही मिल जाते हैं। इसलिए इनका यहां ज्यादा इस्तेमाल होता है।

बैरकपुर सांसद अर्जुन सिंह ने कहा कि राजनीतिक हिंसा को इस तरह दबा पाना अकेले पुलिस-प्रशासन के लिए संभव नहीं है। इसके लिए सभी राजनीतिक पार्टियों को आगे आना चाहिए। भारत के अन्य राज्यों में एके-47 का इस्तेमाल होता है, ऑटोमैटिक बंदूकों से हत्याएं की जाती हैं। अतीक अहमद को दिनदहाड़े गोली मार दी जाती है।

उन्होंने कहा कि लोग शोर मचाकर लोगों को डरा रहे हैं और ये हिंसा आज हो रही है या नहीं? 1950 में सीपीएम ने मेरे पिता पर बमबारी की थी। हालांकि, अर्जुन सिंह के बयान के संबंध में बीजेपी प्रवक्ता शमिक भट्टाचार्य ने कहा, ”अगर वह इन चीजों के खिलाफ हैं तो बिना यह कहे कि सरकार को क्या करना चाहिए, वह हिंसा के कारण बीजेपी में आ गए। वह फिर से तृणमूल कांग्रेस में लौट गये। ऐसे में उनके बयान की स्वीकार्यता पर सवाल खड़ा हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *