विश्व थैलेसीमिया दिवस की पूर्व संध्या पर सिलीगुड़ी में स्वयंसेवी संगठनों द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन

सिलीगुड़ी। विश्व थैलेसीमिया दिवस की पूर्व संध्या पर सिलीगुड़ी में स्वयंसेवी संगठनों द्वारा एक अनूठी पहल की गयी। कल विश्व थैलेसीमिया दिवस है। रक्त संबंधी भयावह बीमारी की बात करें तो सबसे पहले बात आती है थैलेसीमिया की, क्योंकि थैलेसीमिया से पीड़ित लोगों को लगातार खून की जरूरत होती है। लेकिन अक्सर ब्लड बैंकों में रक्त की कमी देखी जाती है। जिससे थैलेसीमिया पीड़ितों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। कई बार थैलेसीमिया पीड़ितों को सही समय पर खून न मिलने पर मौत की कगार पर पहुंच जाते है। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए सिलीगुड़ी की एक स्वयंसेवी संस्था प्रियजन सोशल वेलफेयर की पहल पर सिलीगुड़ी के महाकालपल्ली में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया।

संस्था के सचिव अरिंदम सान्याल ने कहा कि यह रक्तदान शिविर थैलेसीमिया दिवस के अवसर पर एक दिन पहले आयोजित किया गया। क्योंकि आज रविवार को अवकाश है इसलिए रक्तदाताओं की उपस्थिति अधिक होगी। उन्होंने यह भी कहा कि सिलीगुड़ी में थैलेसीमिया से पीड़ित लोगों को रक्त की कमी न हो, यह संस्था इस दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। वे हर साल करीब 5 से 6 रक्तदान शिविर लगाते हैं और हर शिविर में करीब 100 यूनिट रक्त इकट्ठा कर ब्लड बैंक को दान करते हैं।

मैनागुड़ी के शहीद किशोर संघ ने लगाया नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर 

जलपाईगुड़ी। मैनागुड़ी के 16 नंबर वार्ड के संचालन में शहीदगढ़ किशोर संघ द्वारा नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर लगाया गया। इस स्वास्थ्य शिविर में सिलीगुड़ी मेडिका नॉर्थ बंगाल क्लिनिक के डॉक्टरों ने मरीजों के स्वास्थ्य जांच किये। साथ ही शुगर जांच की व दवा भी मरीजों को नि:शुल्क प्रदान की गयी। मार्केटिंग मेडिसिन नॉर्थ बंगाल क्लिनिक में जनरल फिजिशियन डॉ. आद्रिस नंदी, अयान रॉय और नॉर्थ बंगाल मेडिकल कॉलेज से स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. पूजा कुमारी शहीदगढ़ किशोर संघ के मरीजों को दिन भर निःशुल्क सेवा प्रदान की।

किशोर संघ की ओर से बताया गया है कि रविवार को आयोजित इस शिविर में करीब 100 मरीजों के स्वास्थ्य जांच कर उन्हें दवा दी गयी। मैनागुड़ी किशोर संघ के सदस्य पीयूष झा ने कहा कि किशोर संघ हर साल सामाजिक कार्यक्रम आयोजित करता है और हमेशा जरूरतमंद लोगों के साथ खड़ा रहता है। इस अवसर पर क्लब की ओर से पौधे बांटे गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *